सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: तारीख 31 जनवरी 2024, अमेरिकी और इजराइली खुफिया एजेंसियों को लगा कि उनके हाथ वो चीज लगने वाली है जिससे वो गाजा में इजराइल-हमास जंग को रोक सकते हैं। वो तलाश में थे दुनिया के मोस्ट वांटेड शख्स और गाजा में हमास का नेतृत्व कर रहे याह्या सिनवार की।

इजराइल की स्पेशल फोर्स के कमांडोस दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में दाखिल होते हैं। उन्हें अमेरिका और इजराइल की खुफिया एजेंसियों से टिप मिली थी कि याह्या सिनवार दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में छिपा है।

कमांडोस पूरी तैयारी के साथ उस सुरंग में दाखिल होते हैं, वे सुंरग के उस हिस्से में पहुंचते हैं, जहां याह्या सिनवार रहने की जानकारी थी, लेकिन जब कमांडोस वहां पहुंचते है उन्हें नाकामयाबी हाथ लगती है।

याह्या सिनवार कमांडोस के वहां पहुंचने से पहले ही जगह को छोड़ चुका था। इजराइली कमांडोस को मौके से याह्या सिनवार के छोड़े हुए कुछ कागजात और करीब 8 करोड़ रुपए की कीमत के इजराइल के करेंसी नोट मिलते हैं।

याह्या सिनवार ने ही पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले की प्लानिंग की थी। पिछले महीने हमास के पूर्व चीफ हानियेह की ईरान में मौत के बाद याह्या सिनवार हमास का नया चीफ बना था।

चकमा देकर बच निकलने में माहिर है याह्या सिनवार

हमास के सबसे अहम नेताओं में रहे याह्या सिनवार को इजराइल ने कई बार मारने और पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वो हर बार बच निकलने में कामयाब रहा है।

अमेरिकी और इजराइली अधिकारियों के मुताबिक सिनवार ने जंग के बाद इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था। अधिकारियों का मानना है कि सिनवार अपनी बात पहुंचाने के लिए मानव कूरियर सिस्टम का इस्तेमाल करता है।

वो लोगों के जरिए अपने संदेश कूरियर कराता है। हालांकि, ये मानव कूरियर सिस्टम काम कैसे करता है इसके बारे में अधिकारियों के पास कोई जानकारी नहीं है। ये सिस्टम अभी भी रहस्यमई पहेली बना हुआ है।

लादेन की तरह प्लेबुक का इस्तेमाल करता है सिनवार

आंतकी संगठन अल-कायदा के सरगना ओसाम बिन लादेन ने अपने संदेश एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए एक प्ले-बुक बनाई हुई थी। अमेरिका में 9/11 हमले को अंजाम देने के बाद वो इसी प्लेबुक का इसेतमाल कर वह अमेरिका से छिप रहा था।

इस प्लेबुक में आंतकियों के सीक्रेट ठिकानों, उनके काम करने के तरीकों और संगठन के टॉप लीडर्स से जुड़ी जानकारियां शामिल होती हैं। इजराइली इंटेलिजेंस के मुताबिक याह्या सिनवार भी गाजा में हमास के ऑपरेशन्स को अंजाम देने के लिए प्लेबुक का इस्तेमाल करता है।

लादेन अपने आखिरी सालों में अकेला पड़ गया था और उसने अपने आपको एक दायरे में सीमित कर लिया था, लेकिन याह्या सिनवार अभी गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन्स को अंजाम दे रहा है।

कतर और मिस्र में हो रही गाजा सीजफायर डील में शामिल हमास के प्रतिनिधियों का कहना है कि वो याह्या सिनवार से परमिशन मिलने के बाद ही डील से जुड़े किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं।