सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कइंटीग्रेटेड ट्रेडन्यूज़ भोपाल : क्या टीम इंडिया सेमीफाइनल खेलेगी? अगर खेलेगी तो उसका सामना किससे होगा? अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का क्या होगा? टी-20 वर्ल्ड कप में इन सभी सवालों के जवाब आज मिल सकते हैं। वहीं साउथ अफ्रीका सुपर-8 के ग्रुप-2 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई हैं। इससे पहले इंग्लैंड सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया था।

साउथ अफ्रीका सुपर-8 के ग्रुप -2 में टॉप पर

इंग्लैंड ने सुपर-8 के ग्रुप-2 से रविवार को ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया था। आज इस ग्रुप की दूसरी टीम का फैसला हो गया। सोमवार सुबह हुए मैच में साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 3 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। साउथ अफ्रीका की टीम 6 पॉइंट्स के साथ पहले और इंग्लैंड 4 पॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंची है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के समीकरण

कंडीशन-1- भारत जीत जाता है

भारतीय टीम यह मैच जीत जाती है तो वह 6 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के 2 पॉइंट्स ही रहेंगे, हालांकि वह मैच हारते ही बाहर नहीं होगी। फिर ऑस्ट्रेलिया को दुआ करनी होगी कि बांग्लादेश की टीम अफगानिस्तान को हरा दे और नेट रन रेट में ऑस्ट्रेलिया आगे रहे।

कंडीशन-2- मैच बारिश में धुल जाता है

ऐसा हुआ तो भारतीय टीम 5 पॉइंट्स के साथ टेबल टॉप करते हुए सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ऑस्ट्रेलिया के 3 पॉइंट्स होंगे। फिर ऑस्ट्रेलिया तभी सेमीफाइनल में पहुंच सकता है जब बांग्लादेश आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हरा दे।

कंडीशन-3- भारत अगर हार जाता है

तो फिर भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के चार-चार पॉइंट्स हो जाएंगे। तब इस ग्रुप की टॉप-2 टीमें कौन सी होंगी इसका पूरा पता अफगानिस्तान और बांग्लादेश मैच से ही चलेगा। अफगानिस्तान अगर वह मैच जीतता है तो उसके भी चार पॉइंट्स हो जाएंगे। इस स्थिति में भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान में बेहतर नेट रन रेट वाली टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी। अफगानिस्तान की हार की स्थिति में भारत और ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी।