सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल : मध्यप्रदेश ओलम्पिक संघ की पहल पर छोटी झील भोपाल स्थित वॉटर स्पोर्ट्स सेन्टर पर ओलम्पिक डे सेलिब्रेशन का आयोजन किया गया था। ओलम्पिक डे इवेन्ट में खेल मंत्री विश्वास कैलाश सारंग मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। ओलम्पिक संघ के सचिव श्री दिग्विजय सिंह और भारतीय क्याकिंग केनोइंग संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुशवाहा, म.प्र. क्याकिंग केनोइंग संध के अध्यक्ष पी.एस. बुन्देला ने मान. मंत्री विश्वास कैलाश सारंग का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।
खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, खेल दुनिया भर के लेागों को जोडने का कार्य करता है – श्री विश्वास कैलाश सारंग
विश्वास कैलाश सारंग ने ओलम्पिक डे की पूर्व संध्या पर आयोजित कार्यक्रम में खिलाड़ियों और युवाओं को संबेाधित करते हुये बताया खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, खेल दुनिया भर के लेागों को जोडने का कार्य करता है। उन्होने बताया ओलम्पिक का मूल कार्य लोगों को दिलों से जोडना हैं। ओलम्पिक मूवमेन्ट का उद्देश्य विभिन्न देशों के मध्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से समुचित विकास करना है। उन्होंने यह भी बताया प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी देश में खेलो को नई पहचान दी है। उन्होंने ओलम्पिक, विश्व कप, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स जैसे बडे आयोजन में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर उनका उत्साह बढाया हेै। यही करण है हमारे खिलाड़ियों की इन सभी खेलो में भागीदारी बढी है। न केवल हमारे खिलाडी अब इन बडे आयोजनों मे भागीदारी कर रहे है, बल्कि पदक भी अर्जित कर रहे है। केन्द्र सरकार ने खेलों का बजट बढाया है। खिलाड़ियों को प्रोत्साहित किया है। देश में खेल का सकारात्मक वातावरण बनाया है।
प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के नेतृत्व में खेलो को जन जीवन तक पहुंचाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। मध्यप्रदेश में भी खेलोें का वातावरण निर्मित हुआ है। खिलाड़ियेां को प्रोत्साहन और सम्मान दिया जा रहा है। हमारे खिलाडी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश को गौरवान्वित कर रहे है। नेशनल गेम्स में मध्यप्रदेश चौथे स्थान पर आया है , जो एक रिकार्ड है। एशियन गेम्स में भी हमारे खिलाड़ियों ने पिछले बार से चार गुना पदक अधिक अर्जित किये हैं। खिलाड़ियों को हम हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगें। खेल संघ और सरकार के मध्य समन्वय स्थापित करके खेलों के विकास के लिए अधिक से अधिक प्रयास करेंगें।
मंत्री जी के उद्बोधन से पूर्व मध्यप्रदेश ओलम्पिक संघ के सचिव दिग्विजय सिंह ने अपने स्वागत उद्बोधन में ओलम्पिक डे के महत्व के बारे में खिलाड़ियों को बताया। उन्होंने बताया कि मॉर्डन ओलम्पिक खेल सन 1896 को प्रारंभ हुये थे। मार्डन ओलम्पिक को करवाने का श्रेय च्पमततम कम ब्वनइमतजपद को जाता है। इसलिए दिनांक 23 जून को ओलम्पिक डे मनाया जाता है। पहला ओलम्पिक डे सेलिब्रेशन दिनांक 23 जून 1948 को मनाया गया था। तब से अब तक ओलम्पिक डे मनाया जाता है।
उन्होंने अपने उद्बोधन में बताया कि वर्ष 2024 के पेरिस ओलम्पिक गेम्स का थीम है ‘‘लेट्स मूव एण्ड सेलिब्रेट्स‘‘ जिसको फली भूत करने के लिए हम सब यहां उपस्थित हुये हैं। उन्होंने अपने व्यस्त्तम समय में से समय निकालकर बच्चों के बीच आने के लिए मान. विश्वास कैलाश सारंग जी का आभार माना।