सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: केरल के पलक्कड़ में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) की 3 दिन की वार्षिक समन्वय बैठक शनिवार (31 अगस्त) सुबह 9 बजे से शुरू हुई। मीटिंग में RSS सरसंघचालक मोहन भागवत, सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले समेत सभी सह सरकार्यवाह मौजूद हैं। साथ ही भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष मीटिंग में पहुंचे हैं।

मीटिंग में वायनाड में आई लैंडस्लाइड में RSS द्वारा पहुंचाई गई मदद के बारे में जानकारी दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मीटिंग में लोकसभा चुनाव के नतीजे और बांग्लादेश में हिंदुओं की स्थिति को लेकर चर्चा हो सकती है। साथ ही बंगाल में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर मामले पर भी बातचीत हो सकती है।

RSS के प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि इस बैठक में RSS के 32 सहयोगी संगठनों के 320 प्रतिनिधि शामिल हुए हैं। 2 सितंबर तक चलने वाली इस मीटिंग का उद्देश्य सहयोगी संगठनों से बेहतर समन्वय बनाना है।

RSS के शताब्दी वर्ष को लेकर भी चर्चा होगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, RSS की इस समन्वय बैठक में RSS के शताब्दी वर्ष को लेकर चल रही तैयारियों पर भी चर्चा होगी। RSS की स्थापना 1925 में हुई थी। सितंबर 2025 से सितंबर 2026 तक RSS 100 साल होने पर कई कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रहा है।

इसके अलावा इस बैठक में पर्यावरण संरक्षण, पारिवारिक संबंधों को मजबूत करना जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा संघ के सभी 32 सहयोगी संगठनों के प्रतिनिधि अपने-अपने संगठनों की वर्किंग को लेकर रिपोर्टिंग भी करेंगे।

पिछली समन्वय बैठक में RSS की भाजपा को सलाह- लारवाही से काम नहीं चलेगा

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पिछली बैठक में भाजपा को RSS की ओर से कहा गया था कि विरोधी दलों ने ‘इंडिया’ गठबंधन से डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन लापरवाही से भी काम नहीं चलेगा। इस बैठक की शुरुआत सरसंघचालक डाॅ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने भारत माता की फोटो की पूजा से की थी। इस बैठक में संघ के 36 संगठनों के पदाधिकारी शामिल हुए थे।