सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को अपने पद से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 74वां जन्मदिन भी है। दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) विनय सक्सेना ने केजरीवाल को मंगलवार शाम 4:30 बजे मुलाकात का समय दिया है, जहां वह अपने पद से इस्तीफा सौंपेंगे।

इस्तीफे से पहले, AAP की राजनीतिक मामलों की कमेटी (PAC) की बैठक शुरू हो चुकी है, जिसमें पार्टी की आगे की रणनीति और नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हो रही है। मनीष सिसोदिया ने भी केजरीवाल से मुलाकात कर नए CM को लेकर बातचीत की है। हालाँकि, मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अभी नए मुख्यमंत्री के नाम पर कोई निर्णय नहीं हुआ है, यह फैसला केजरीवाल के इस्तीफे के बाद विधायक दल द्वारा लिया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, आतिशी, कैलाश गहलोत, गोपाल राय और सुनीता केजरीवाल नए मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों में शामिल हो सकते हैं।

केजरीवाल ने 15 सितंबर को इस्तीफा देने की घोषणा की थी, जब उन्हें शराब नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जनता को तय करना है कि वे ईमानदार हैं या नहीं। उन्होंने संकेत दिए कि उनका पूरा फोकस अब हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनाव प्रचार पर होगा।

दिल्ली में 2013 से केजरीवाल की सरकार है, और वह तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके हैं। फरवरी 2025 में दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल खत्म होगा, लेकिन इससे पहले केजरीवाल चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं।