सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: करोंद स्थित खेड़ापति हनुमान मंदिर पीपल चौराहे से गुरुवार को सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग महोत्सव का भव्य समापन समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर बारिश के बीच भव्य शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें कई धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियाँ देखी गईं।

शोभायात्रा के दौरान कई श्रद्धालु भूत-प्रेत का स्वांग रचते हुए नजर आए, जबकि उज्जैन की डमरू टीम ने ‘हर हर गंगे’ और ‘हर हर भोले’ के भक्ति नृत्य से वातावरण को शिवमय बना दिया। सैकड़ों महिलाएं पारंपरिक वेषभूषा में भगवान शिव और पार्वती के भजन गाती हुई यात्रा का हिस्सा बनीं। यात्रा विभिन्न मार्गों से होती हुई मंदिर परिसर में समाप्त हुई। इस दौरान उज्जैन के डमरू दल ने माहौल को और भी भक्तिमय बना दिया।

करोंद व्यापारी संघ और मप्र सर्व बाह्मण समाज द्वारा सावन माह में सात दिवसीय सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग बनाने का महोत्सव आयोजित किया गया। समाज के प्रदेशाध्यक्ष पंडित गौरी शंकर शर्मा के नेतृत्व में 12 वर्षों से यह आयोजन हो रहा है। इस बार 40 हजार श्रद्धालुओं ने सात दिन में संकल्पित 1 करोड़ 28 लाख 15 हजार 256 पार्थिव शिवलिंग का निर्माण कर रुद्राभिषेक किया।

शोभायात्रा के समापन पर भगवान शिव-पार्वती की आकृति का मुल्तानी मिट्टी से निर्माण कर झांकी सजाई गई। शोभायात्रा के रवाना होने से पहले गुफा मंदिर के महंत रामप्रवेश दास, मरपटिया मंदिर के महंत कन्हैया दास, सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग और कैलाश मिश्रा ने पूजा और आरती की। मुस्लिम समाज ने मंच बनाकर यात्रा का स्वागत किया, जबकि जाट समाज, विश्वकर्मा समाज और सेन समाज ने भी यात्रा का स्वागत किया।

समापन समारोह में मंदिर परिसर में हवन भंडारे का आयोजन किया गया और अभिमंत्रित 11 हजार रुद्राक्ष श्रद्धालुओं को वितरित किए गए। इस भव्य आयोजन ने सर्वधर्म सद्भाव का संदेश भी दिया।