सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी और न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (NDP) के बीच गठबंधन टूट गया है। खालिस्तान समर्थक NDP नेता जगमीत सिंह ने गठबंधन समाप्त करने की घोषणा करते हुए कहा कि ट्रूडो सरकार व्यापारियों के दबाव में आ गई है और वादे पूरे नहीं कर पा रही है। इस फैसले से अल्पमत में आई ट्रूडो सरकार पर संकट गहरा गया है, क्योंकि अब उन्हें सत्ता में बने रहने के लिए अन्य दलों का समर्थन जुटाना होगा।

NDP ने 2022 में ट्रूडो सरकार को ‘सप्लाई एंड कॉन्फिडेंस’ समझौते के तहत समर्थन दिया था, जिसके जरिए NDP सरकार के बिलों को पारित करने में मदद करती थी। अब इस समर्थन के हटने से संसद में ट्रूडो की 130 सीटों वाली लिबरल पार्टी को बहुमत के लिए 9 और सीटों की जरूरत होगी। बहुमत पाने के लिए ट्रूडो सरकार को क्यूबेक पार्टी (32 सीटें) का समर्थन चाहिए होगा।

इस महीने के अंत में संसद सत्र शुरू होने के साथ ही ट्रूडो सरकार को बहुमत साबित करने का दबाव रहेगा। अगर अविश्वास प्रस्ताव लाया जाता है और ट्रूडो सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाई, तो अक्टूबर 2025 से पहले चुनाव हो सकते हैं। जगमीत सिंह ने कहा कि उनकी पार्टी अविश्वास प्रस्ताव लाने और अगले चुनाव के लिए तैयार है।

जगमीत सिंह, जो 2017 से NDP के प्रमुख हैं, का खालिस्तान समर्थक रुख रहा है और उन्हें 2013 में भारत सरकार ने वीजा देने से इनकार कर दिया था।