सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक नेशनल कनवेंशन (DNC) के आखिरी दिन शिकागो में गुरुवार को अपनी उम्मीदवारी को आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया। अपने भाषण में उन्होंने स्वीकार किया कि उनकी उम्मीदवारी बहुत अजीबोगरीब हालात में हुई। हालांकि, उन्होंने ये भरोसा दिलाने की कोशिश की वह ट्रम्प के मुकाबले बेहतर उम्मीदवार हैं।

कमला ने उम्मीदवारी स्वीकार करते हुए अपना विजन भी बताया। उन्होंने कहा, ‘अमेरिकी जनता देश को आगे ले जाने के लिए मुझ पर यकीन कर सकती है। मैं देश को जोड़ने वाली राष्ट्रपति बनूंगी। एक ऐसी राष्ट्रपति जो पढ़ और सुन सकती है। एक ऐसी राष्ट्रपति जिसके पास कॉमन सेंस होगा।’

कमला ने कहा, ‘इस चुनाव के साथ हमारे पास पुरानी कड़वाहट, निराशा और विभाजनकारी लड़ाइयों से आगे बढ़ने का एक मौका है। उन सभी लोगों की ओर से जिनकी कहानी केवल विश्व के सबसे महान देश में ही लिखी जा सकती है, मैं अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए आपके नामांकन को स्वीकार करती हूं।’

कमला बोलीं- ट्रम्प आए तो गंभीर परिणाम होंगे

कमला ने भाषण की शुरुआत अपने पति डग एम्हॉफ को शादी की 10वीं सालगिरह की शुभकामनाओं के साथ की। इसके बाद उन्होंने अपनी भारतीय मां का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा,”मेरी माँ 19 साल की थीं जब वे अकेले भारत से कैलिफोर्निया आई थी। उन्होंने हमें सिखाया कि अन्याय के बारे में शिकायत न करें बल्कि इसके लिए कुछ करें।” मेरी मां ने मुझे सिखाया कि किसी को भी यह मत बताने दो कि तुम कौन हो,बल्कि उन्हें दिखाओ कि तुम कौन हो।”

कमला ने अपने भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रम्प पर निशाना साधा। उन्होंने ट्रम्प को एक लापरवाह शख्स बताया। कमला ने कहा कि ट्रम्प को व्हाइट हाउस में वापस लाने के परिणाम बेहद गंभीर होंगे। ट्रम्प ने 2020 चुनाव के परिणामों को बदलने की कोशिश की, उन्होंने हिंसा करवाई।

उन पर धोखाधड़ी और यौन शोषण के आरोप हैं। उनके इरादे लोकतांत्रिक संस्थाओं को कमजोर करने के हैं।

कमला के भाषण के साथ डेमोक्रेटिक नेशनल कनवेंशन शिकागो का समापन हुआ। आखिरी दिन 25 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए थे।

ट्रम्प बोले- कॉमरेड कमला सिर्फ बातें बनाती हैं

कमला हैरिस के बयान के बाद विरोधी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने बीते साढ़े तीन सालों में बातें बनाने के अलावा कुछ और नहीं किया है। वह अभी भी यही कर रही हैं। वह हर चीज को लेकर शिकायत करती हैं, लेकिन कुछ करती नहीं हैं। उन्हें भाषणबाजी छोड़कर देश की सीमाओं को ब्लॉक करने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कमला को कॉमरेड कमला कहा।

ट्रम्प ने कहा कि कमला हैरिस इजराइल से नफरत करती हैं। जब नेतन्याहू अमेरिकी संसद को संबोधित करने पहुंचे थे तो वह उनसे मिली तक नहीं। वह कट्टरपंथी सोच की हैं। उनके नेतृत्व में अमेरिका का कोई भविष्य नहीं होगा वह हमें तीसरे विश्वयुद्ध की तरफ ले जाएंगी। कमला के भाषण के दौरान ट्रम्प अपने सोशल मीडिया से लगातार उनके भाषण पर टिप्पणी करते रहे।

डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में बाइडेन ने कमला को मशाल सौंपी:अब कमला पार्टी की ऑफिशियल कैंडिडेट; विदाई भाषण से पहले आंसू पोछते नजर आए राष्ट्रपति

अमेरिकी के शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (DNC) सोमवार (18 अगस्त) को शुरू हो गया है। कार्यक्रम के अंत में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को मशाल सौंपी। इसके साथ ही कमला डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति का औपचारिक कैंडिडेट बन गई हैं।

शिकागो कन्वेंशन के पहले दिन राष्ट्रपति जो बाइडेन, फर्स्ट लेडी महिला जिल बाइडेन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी भाषण दिया। बाइडेन जब मंच पर पहुंचे तो लोग ‘थैंक्यू जो’ के नारे लगा रहे थे। उन्होंने अपनी बेटी एश्ले बाइडेन को गले लगाया। इस दौरान वे अपने आंसू पोछते भी नजर आए।