सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से बाइडेन के पीछे हटने के 24 घंटे में ही कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक पार्टी से नॉमिनेशन के लिए बहुमत हासिल कर लिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए 4 हजार में से अब तक 1976 डेलिगेट्स का समर्थन मिल चुका है।

1-7 अगस्त के बीच डेमोक्रैट्स नॉमिनेशन के लिए पहले राउंड की वोटिंग करेंगे। कमला हैरिस ने राष्ट्रपति जो बाइडेन के 2024 के राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद पहली बार जनता को संबोधित किया।

उपराष्ट्रपति हैरिस ने राष्ट्रपति के काम की खूब तारीफ की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने सिर्फ चार साल में इतना काम किया है जितना कई राष्ट्रपति दो कार्यकाल में पूरा नहीं कर पाए। कमला हैरिस पेरिस ओलंपिक से पहले, व्हाइट हाउस में अमेरिकी खिलाड़ियों के लिए एक सम्मान समारोह में पहुंची थीं। कोविड पॉजिटिव होने के कारण बाइडेन इस अवसर पर मौजूद नहीं थे।

कमला हैरिस ने चुनाव से जुड़ी कोई बात नहीं की
हैरिस ने कहा कि जब वे अटॉर्नी जनरल थीं तो उनकी मुलाकात दिवंगत ब्यू बाइडेन से हुई थी। उन्होंने ही पहली बार अपने पिता के बारे में बताया था। वो उनकी तारीफ करते नहीं थकते थे।

सालों बाद मैंने खुद देखा कि राष्ट्रपति बाइडेन कैसे अमेरिकी लोगों के लिए हर दिन लड़ाई लड़ते हैं। अमेरिका और यहां के लोगों के लिए उनके दिल में गहरा प्रेम है। हम अपने देश के प्रति उनकी सेवा के लिए बहुत-बहुत आभारी हैं।

हैरिस ने कहा कि आज बाइडेन यहां होते, लेकिन बीमार होने की वजह से यहां नहीं आ सके। राष्ट्रपति पद की रेस में शामिल हैरिस ने अपने पहले भाषण में चुनाव से जुड़ी कोई बात नहीं की।

हिलेरी क्लिंटन ने कमला का समर्थन किया
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने अगले अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस का समर्थन किया है। हिलेरी क्लिंटन, डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 2016 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार रह चुकी हैं। तब वे ट्रम्प से हार गई थीं।

हिलेरी क्लिंटन ने सोशल मीडिया पर लिखा है, “मैं कमला हैरिस को लंबे समय से जानती हूं। वे प्रतिभाशाली वकील रह चुकी हैं। कमला हैरिस दोषी करार दिए गए अपराधी डोनाल्ड ट्रम्प और आजादी छीनने वाले ‘प्रोजेक्ट 2025’ के एजेंडे के खिलाफ लड़ेंगी। हालांकि, वे यह काम अकेली नहीं कर सकतीं। हिलेरी ने देश के लोगों से कमला हैरिस का साथ देने की अपील की।

कमला हैरिस ने समर्थन जुटाने के लिए 10 घंटे तक फोन पर बात की
CNN ने सूत्र के हवाले से बताया कि बाइडेन की तरफ से हरी झंडी मिलने के बाद उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने समर्थन जुटाने के लिए 10 घंटे तक लोगों से बातें कीं। इस दौरान हैरिस ने पूर्व राष्ट्रपतियों बराक ओबामा और बिल क्लिंटन के साथ-साथ पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन से भी बात की।

कश्मीर पर पाक समर्थक अलेक्जेंड्रिया ओकासियो-कोर्टेज ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि यह पहले से ज्यादा जरूरी है कि हमारी पार्टी और देश ट्रम्प को हराने के लिए एकजुट हों। इसके अलावा डेमोक्रेटिक सांसद कोरी बुश और इल्हान उमर ने भी हैरिस को अपना समर्थन दिया है।

कमला हैरिस अभी नहीं बनी पार्टी की उम्मीदवार
भले ही जो बाइडन से लेकर हिलेरी क्लिंटन ने कमला हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन किया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे डेमोक्रेटिक पार्टी की संभावित उम्मीदवार हैं। ‌BBC की रिपोर्ट के मुताबिक डेमोक्रेटिक पार्टी में राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अभी भी कई उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होना है।

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव में करीब 100 दिन बचे हैं, लेकिन डेमोक्रेटिक पार्टी में नया कैंडिडेट कैसे चुना जाएगा इसे लेकर अभी कोई रास्ता नहीं निकल पाया है।

मोक्रेट पार्टी का कन्वेंशन 19 अगस्त से, कमला को बहुमत पाना होगा
बाइडेन मैदान से हटे हैं, लेकिन जनवरी 2025 तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। वे इस हफ्ते देश को संबोधित करेंगे। सबकी निगाह 1-7 अगस्त के बीच शिकागो में होने वाले डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन पर है। इसमें पार्टी के 4 हजार प्रतिनिधि राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी का चयन करने के लिए जुटेंगे।

यह भी संभव है कि प्रत्याशी चयन कन्वेंशन से पहले वर्चुअल हो जाए। अगर, कोई डेमोक्रैट कमला को चुनौती देना चाहता है तो 600 प्रतिनिधियों के हस्ताक्षर के साथ दावा करना होगा। कन्वेंशन में बहुमत समर्थन जुटाना होगा। कमला की उम्मीदवारी को गवर्नर गैविन न्यूसम, विटमर, बेशर और सैपियो से चुनौती मिल सकती है।

डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से बाइडेन-कमला के नाम पर 2007 करोड़ रु. का चंदा जमा हो चुका था। अब कमला को बाइडेन का समर्थन मिलने के बाद यह तय है कि वे इसका इस्तेमाल चुनाव में कर सकेंगी।