सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: निटर भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय उद्यमिता एवं प्रौद्योगिकी केंद्र (आईक्रिएट) अहमदाबाद के अधिकारियों अविनाश पुणेकर, सीईओ एवं आशीष कनोजिया, प्रौद्योगिकी सलाहकार, ने संस्थान का भ्रमण कर संस्थान निदेशक व संकाय सदस्यों के साथ बैठक की। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण से निर्देशित, आईक्रिएट तकनीकी नवाचार पर आधारित स्टार्टअप को सफल व्यवसायों में बदलने के लिए समर्पित संस्थान है।

इस भ्रमण के दौरान कौशल एवं उद्यमिता केंद्र की स्थापना, उद्यम निर्माण या इनक्यूबेशन प्रबंधन तथा भविष्य में संयुक्त कार्यक्रम किए जाने पर चर्चा की गई। निटर निदेशक सी.सी. त्रिपाठी ने इस अवसर पर कहा कि स्टार्टअप के प्रति धारणा बदलने की जरूरत है। स्टार्टअप्स को अक्सर जोखिम भरा और अस्थिर माना जाता है, लेकिन यह स्टार्टअप्स ही नवाचार, रोजगार और आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण स्रोत हो सकते हैं। कम लागत की स्वदेशी तकनीकों से स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया, आत्मनिर्भर भारत अभियान, इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और निर्माण के लिए भारत को वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करते हुए, सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले निर्माण में व्यापक रूप से कार्य किया जा रहा है।

इसी के अंतर्गत संस्थान में आउटसोर्स्ड सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट (ओसेट) के लिए स्किलिंग सेंटर प्रारम्भ किया जा रहा है। इस सेंटर में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री से रिलेटेड हर तरह की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर संस्थान के डीन, आर.के दीक्षित, पी.के पुरोहित, पल्लवी भटनागर, पी.के. खन्ना, सीमा वर्मा उपस्थित थे।