सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 का समापन हो गया है। भारत का हालांकि उस तरह का प्रदर्शन नहीं रहा, जिसकी उम्मीद की जा रही थी। फिर कुछ एथलीट ने अपने खेल से सभी को प्रभावित करने का काम किया है। इस बीच हर चार साल बाद आने वाले ओलंपिक को लेकर चर्चाएं जारी हैं। वो लिए भी, क्योंकि ये दुनिया के सबसे बड़े खेले हैं। साथ ही दुनियाभर के सभी देश इसमें हिस्सा लेते हैं। अब सवाल है कि अगले ओलंपिक कब और हां खेले जाएंगे।

भारत ने एक सिल्वर सहित कुल 6 मेडल अपने नाम किए

टोक्यो में साल 2020 में ओलंपिक खेले गए थे। हालांकि महामारी के कारण इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था और ये खेल असल में 2021 में हुए थे। उस साल भारत का प्रदर्शन अब तक के ओलंपिक इतिहास में सबसे बेहतर था। भारत ने एक गोल्ड सहित कुल सात मेडल अपने नाम किए थे। इस बार उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय खिलाड़ी कम से कम दहाई के अंक में तो पहुंच ही जाएंगे। यानी अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। भारत ने कुल छह मेडल अपने नाम किए हैं, जिसमें कोई भी गोल्ड नहीं है। केवल नीरज चोपड़ा ही जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल लेकर आ पाए।

लॉस एंजेलिस में खेले जाएंगे अगले ओलंपिक

इस बार पहली बार हुआ, जब भारतीय एथलीट ने कई खेलों में नंबर चार पर फिनिश किया। यानी मेडल से बाल बाल चूक गए। उम्मीद की जानी चाहिए कि अगले ओलंपिक में और अधिक तैयारी के साथ ये एथलीट भारत के लिए मेडल लेकर आ सकते हैं। अगले ओलंपिक साल 2028 में खेले जाएंगे, यानी अब से ठीक चार साल बाद। ये ओलंपिक अमेरिका के लॉस एंजेलिस में खेले जाएंंगे। इसके लिए अभी से वहां तैयारी शुरू हो चुकी है। अगले ओलंपिक में क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। साल 1900 के बाद ये पहला मौका होगा, जब ओलंपिक में क्रिकेट भी खेला जाएगा।

साल 2036 और 2040 के लिए मिस्र ने भी किया है दावा

इस बीच साल 2036 की मेजबानी तो किसी को नहीं मिली है, लेकिन इसके ​लिए दावेदारी शुरू हो गई है। मिस्र की इस पर नजर है। मिस्र ने 2036 और 2040 के समर ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए अपनी बोली लगाने की घोषणा की है। अभी तक, अफ्रीका में ओलंपिक खेल कभी नहीं हुए हैं। मिस्र 2036 और 2040 के लिए बोली लगाएगा। अफ्रीका के पास खेलों को आयोजित करने का मौका है। सबसे अधिक संभावना है कि 2040 में खेलों का आयोजन यही होगा। काहिरा में मिस्र अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक शहर परिसर भी बनाया गया है, जिसमें 93,900 क्षमता वाला राष्ट्रीय स्टेडियम और 21 अन्य अत्याधुनिक खेल सुविधाएं शामिल होंगी।