सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपने 40 पन्नों का विस्तृत मेनिफेस्टो जारी किया है, जिसमें महिलाओं, युवाओं, किसानों, सरकारी कर्मचारियों और समाज के विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। कांग्रेस के इस मेनिफेस्टो को चंडीगढ़ में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा लॉन्च किया गया, जिसमें राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान शामिल थे। हालांकि, इस अवसर पर सिरसा सांसद कुमारी सैलजा और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला अनुपस्थित रहे।

महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा: हर महीने ₹2 हजार

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई बड़े वादे किए हैं। 18 से 60 साल की महिलाओं को हर महीने ₹2,000 दिए जाएंगे, जिसे ‘इंदिरा लाडली बहन सम्मान योजना’ के तहत लागू किया जाएगा। इसके साथ ही, जरूरतमंद बुजुर्ग और विधवा महिलाओं को ₹6,000 मासिक पेंशन दी जाएगी।

महिलाओं की सुरक्षा और रोजगार के लिए भी कई योजनाएं घोषित की गई हैं। सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33% आरक्षण दिया जाएगा और पंचायतों, नगर निगमों, नगर परिषदों में यह आरक्षण 50% तक होगा। स्कूल और कॉलेज आने-जाने वाली छात्राओं के लिए पिंक मिनी बस और पिंक ई-रिक्शा की सुविधा दी जाएगी। महिलाओं की मालिकाना हक वाली संपत्तियों पर 50% हाउस टैक्स की छूट मिलेगी। इसके अलावा, महिलाओं को स्वरोजगार के लिए ₹20 लाख तक ब्याज मुक्त कर्ज दिया जाएगा।

स्वास्थ्य: ₹25 लाख तक मुफ्त इलाज

कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर भी बड़ी घोषणाएं की हैं। राज्य के हर जिले में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और सरकारी नर्सिंग कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। राजस्थान में कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना की तर्ज पर हरियाणा में भी ₹25 लाख तक का मुफ्त इलाज कैशलेस बीमा योजना के तहत उपलब्ध कराया जाएगा।

45 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों का हर साल फ्री हेल्थ चेकअप कराया जाएगा। मेडिकल शिक्षा की फीस घटाई जाएगी और बॉन्ड पॉलिसी की समीक्षा के लिए एक समिति गठित की जाएगी।

पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल

सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (OPS) को फिर से लागू करने का वादा कांग्रेस ने किया है। वर्तमान में नई पेंशन योजना (NPS) के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन को समाप्त किया गया था, लेकिन OPS बहाल करने की मांग लंबे समय से हो रही थी। कांग्रेस ने यह वादा किया है कि यदि उनकी सरकार बनती है, तो OPS को तुरंत लागू किया जाएगा।

किसानों के लिए MSP और फसल नुकसान का मुआवजा

किसानों के लिए कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में वादा किया है कि हर फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदा जाएगा और इसे कानूनी रूप से सुनिश्चित किया जाएगा। किसानों की फसल को नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर मुआवजा दिया जाएगा। छोटे और सीमांत किसानों को डीजल पर सब्सिडी दी जाएगी।

कांग्रेस ने यह भी घोषणा की है कि तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन में मारे गए 736 किसानों की याद में सिंघु या टिकरी बॉर्डर पर एक शहीद स्मारक बनाया जाएगा और उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। भाजपा सरकार के समय किसानों पर दर्ज किए गए केस भी वापस लिए जाएंगे।

नौकरियों में दो लाख सरकारी भर्तियां

कांग्रेस ने युवाओं के लिए दो लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। सरकारी विभागों में ठेके पर भर्ती बंद की जाएगी और हरियाणा कौशल रोजगार निगम को समाप्त किया जाएगा। इसके अलावा, पेपर लीक के मामलों के लिए सख्त कानून बनाए जाएंगे और फास्ट ट्रैक कोर्ट के जरिए इन मामलों का निपटारा किया जाएगा।

युवाओं को विदेश में नौकरी दिलाने के लिए हरियाणा विदेशी रोजगार बोर्ड का गठन किया जाएगा, जिससे युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोजगार के अवसर मिल सकें।

महिलाओं और खिलाड़ियों के लिए विशेष योजनाएं

महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए कांग्रेस ने ₹500 में गैस सिलेंडर देने का वादा किया है। इसके अलावा, महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी में 33% आरक्षण सुनिश्चित किया जाएगा।

खिलाड़ियों के लिए ‘पदक लाओ, पद पाओ’ नीति लागू की जाएगी और हर जिले में खेल कैंपस स्थापित किए जाएंगे। मेडल विजेता खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में सम्मानित किया जाएगा। सरकारी नौकरियों में खेल कोटा भी फिर से शुरू किया जाएगा।

शिक्षा: खाली पदों पर होगी भर्ती

कांग्रेस ने राज्य में शिक्षा के क्षेत्र में भी व्यापक सुधार की योजना बनाई है। सभी शिक्षकों के खाली पद भरे जाएंगे और राज्य शिक्षक चयन आयोग का गठन किया जाएगा। हर विधानसभा क्षेत्र में एक महिला कॉलेज और हर ब्लॉक में महिला आईटीआई (तकनीकी संस्थान) की स्थापना की जाएगी।

अन्य वादे

कांग्रेस ने बुजुर्गों के लिए ₹6,000 मासिक पेंशन देने, अवैध कालोनियों को वैध करने, 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने, जिला परिषदों और ब्लॉक समितियों को वित्तीय और प्रशासनिक अधिकार देने और ग्रामीण इलाकों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने का वादा किया है।

अग्निवीर का कोई जिक्र नहीं

मेनिफेस्टो में सबसे उल्लेखनीय बात यह रही कि कांग्रेस ने इसमें अग्निवीर योजना का कोई जिक्र नहीं किया। कांग्रेस पहले अग्निवीर योजना का विरोध कर चुकी है और इसे भारतीय सेना के युवाओं के लिए हानिकारक बताया था, लेकिन इस बार मेनिफेस्टो में इस योजना को लेकर चुप्पी साधी गई है।

कांग्रेस के इस मेनिफेस्टो को राज्य में 2024 के चुनाव में एक अहम दस्तावेज माना जा रहा है, जिसमें पार्टी ने हर वर्ग को साधने की कोशिश की है।