सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: कानपुर एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब साबरमती एक्सप्रेस (19168) के 25 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसा देर रात 2:35 बजे भीमसेन और गोविंदपुरी स्टेशन के बीच हुआ। गनीमत रही कि इस दुर्घटना में किसी की जान नहीं गई, हालांकि कुछ यात्री घायल हो गए हैं। रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से जारी है और घायलों को प्राथमिक उपचार मुहैया कराया जा रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ट्रेन का इंजन पटरी पर रखी किसी भारी वस्तु से टकराया, जिसके कारण हादसा हुआ। इंजन पर टकराने के निशान पाए गए हैं और सबूतों को सुरक्षित रखा गया है। इस मामले की जांच IB और यूपी पुलिस कर रही है। नॉर्दन सेंट्रल रेलवे के जीएम उपेंद्र चंद्र जोशी ने कहा कि यह तय है कि हादसा इंजन के किसी वस्तु से टकराने की वजह से हुआ है। हालांकि, मौके पर कोई वस्तु नहीं मिली है।

कानपुर पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच की और आसपास के लोगों से पूछताछ की। उन्होंने पटरी के टुकड़े को भी देखा, जिससे आशंका जताई जा रही है कि यही टुकड़ा पटरी पर रखा गया था, जिसके कारण ट्रेन डिरेल हो गई। रेल अफसरों ने बताया कि हादसे से पटरियां उखड़ गईं और लोहे की क्लिपें दूर जा गिरीं। ट्रेन की गति धीमी होने के कारण बड़ा नुकसान टल गया, क्योंकि ट्रेन हाल ही में कानपुर स्टेशन से गुजरी थी।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हादसे से लगभग 1 घंटे 20 मिनट पहले पटना-इंदौर एक्सप्रेस उसी ट्रैक से गुजरी थी और तब ट्रैक सुरक्षित था। इस हादसे के बाद कानपुर से बुंदेलखंड और मध्य प्रदेश जाने वाली 16 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 10 ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। अधिकारियों ने यह भी जानकारी दी कि 24 घंटे के भीतर ट्रैक को पूरी तरह से साफ कर दिया जाएगा।