सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में 27 सितंबर से खेला जाएगा। इस स्टेडियम में भारत ने 7 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि 3 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

रिकॉर्ड और प्रदर्शन

कानपुर में रोहित शर्मा ने 2 इंटरनेशनल शतक और विराट कोहली ने 1 शतक बनाया है। हालांकि, दोनों खिलाड़ियों ने यहां सिर्फ एक-एक टेस्ट खेला है। कानपुर की पिच स्पिनर्स के लिए अनुकूल मानी जाती है, जिससे बल्लेबाजों को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

ग्रीन पार्क का ट्रैक रिकॉर्ड

  1. रोहित शर्मा: कानपुर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 5 इंटरनेशनल मैचों में 432 रन बनाए हैं।
  2. विराट कोहली: 199 रन बनाकर दूसरे टॉप स्कोरर हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन कानपुर में अपेक्षित नहीं रहा है।
  3. रविचंद्रन अश्विन: मौजूदा स्क्वॉड में टॉप विकेट टेकर हैं, जिन्होंने 4 मैचों में 19 विकेट लिए हैं।

बल्लेबाजों का प्रदर्शन

कानपुर में खेलते हुए विराट कोहली ने 2016 में इकलौता टेस्ट खेला, जिसमें उन्होंने 9 और 18 रन बनाए। वहीं, केएल राहुल और शुभमन गिल ने क्रमशः 70 और 53 रन बनाए हैं।

स्पिनर्स का दबदबा

ग्रीन पार्क स्टेडियम की काली मिट्टी की पिच पर स्पिनर्स का दबदबा रहता है। यहां अब तक 346 विकेट स्पिनर्स ने और 260 विकेट पेसर्स ने लिए हैं।

पिछले मैचों की स्थिति

कानपुर में 1952 से टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं। अब तक कुल 23 टेस्ट हुए हैं, जिनमें से 7 में भारत जीतने में सफल रहा है, जबकि 3 में हार का सामना करना पड़ा है। दिलचस्प बात यह है कि लगभग 57% मैच ड्रॉ रहे हैं।

समापन

भारत के लिए कानपुर एक मिश्रित अनुभव रहा है, जहां जीत और हार के बीच संतुलन बना हुआ है। बांग्लादेश के खिलाफ आगामी टेस्ट मैच में भारत की उम्मीदें बेहद ऊँची हैं।