सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: फूड डिलीवरी जगत की अग्रणी कंपनी जोमैटो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपिंदर सिंह गोयल ने अरबपति क्लब में एंट्री कर ली है। हाल ही में जोमैटो ने अपने प्लेटफार्म शुल्क में 20 प्रतिशत की वृद्धि की थी, जिससे कंपनी के शेयरों में 300 प्रतिशत की उछाल आई है। इससे गोयल का नेटवर्थ 1.4 अरब डॉलर तक पहुंच गया है, और फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में वह 2173वें स्थान पर आ गए हैं। जोमैटो के शेयरों ने एनएसई पर 232 रुपये का नया रिकॉर्ड बनाया है, जिससे इसका मार्केट कैप 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक हो गया है।

शेयर में उछाल और कंपनी की वृद्धि

जोमैटो के शेयरों ने हाल ही में 3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की, जिससे इसका मार्केट कैप 2 ट्रिलियन रुपये से अधिक हो गया। यह बढ़त कंपनी के प्लेटफार्म शुल्क को 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये करने की घोषणा के बाद आई है। नई फीस दिल्ली और बेंगलुरु के चुनिंदा मार्केट में लागू होगी, जिससे कंपनी की प्रॉफिटेबिलिटी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

दीपिंदर गोयल का सफर

मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखने वाले दीपिंदर गोयल ने आईआईटी दिल्ली से मैथ और कंप्यूटर में ग्रेजुएशन किया है। फूड के प्रति अपने जुनून से प्रेरित होकर उन्होंने एक ऐसा ऐप बनाया, जिससे भोजन ऑर्डर करना आसान हो गया। बेन एंड कंपनी में रहते हुए उन्होंने FoodieBay.com की स्थापना की, जिसे बाद में Zomato.com का नाम दिया गया। साल 2011 में इन्फो एज से शुरुआती फंडिंग के साथ गोयल और उनकी टीम ने Zomato के ग्रोथ पर फोकस करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी। कंपनी 2018 में एक यूनिकॉर्न बन गई।

जोमैटो के शेयरों की सफलता

जोमैटो के शेयर आज एनएसई पर 225 रुपये पर खुले और 232 रुपये के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए। 23 जुलाई 2021 को शेयर का मूल्य 126 रुपये से बढ़कर इस मुकाम तक पहुंचा है। इस अवधि में इसमें 80 प्रतिशत से अधिक की उछाल दर्ज की गई है। इसका 52 हफ्ते का लो 76.50 रुपये है। पिछले एक साल में इस स्टॉक ने 183 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। जबकि इस साल अब तक इसमें 82 प्रतिशत से अधिक की बढ़त रही है। केवल छह महीने में ही जोमैटो करीब 70 प्रतिशत और एक महीने में 20 प्रतिशत का रिटर्न देने में कामयाब रहा है।