सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क– इंटीग्रेटेड ट्रेड- न्यूज़ भोपाल: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कोरोना और उम्रजनित स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं, जिसके चलते डेमोक्रेटिक पार्टी में उनके राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी को लेकर दबाव बढ़ रहा है। डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई डिबेट में उन्हें सोते हुए देखा गया था, जिसे उन्होंने थकान का कारण बताया। हालांकि, उन्होंने बार-बार कहा है कि वे राष्ट्रपति पद की दौड़ से पीछे नहीं हटेंगे। लेकिन 81 साल के बाइडेन के हटने की अटकलें तेज हो गई हैं। अगर वे रेस से हटते हैं, तो क्या होगा? आइए जानते हैं डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित विकल्पों के बारे में।

बाइडेन के हटने की प्रक्रिया:

अगर जो बाइडेन रेस से हटने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी (DNC) को इसकी जानकारी देनी होगी। इसके बाद, DNC इस पर मुहर लगाएगी और एक अंतरिम नेता का चुनाव करेगी, जो नए उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगा। डेमोक्रेटिक पार्टी के विभिन्न कॉकस और कमेटियों, जैसे कांग्रेस ब्लैक कॉकस, कांग्रेस हिस्पैनिक कॉकस और प्रोग्रेसिव कॉकस की मीटिंग बुलाई जाएगी, जहां नए उम्मीदवार पर चर्चा होगी।

संभावित उम्मीदवारों की दौड़:

जो बाइडेन के हटने की स्थिति में, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का नाम सबसे आगे है। इसके अलावा, कैलिफॉर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम और मिशिगन की गवर्नर ग्रेचेन विटनर के नाम भी चर्चा में हैं। इलिनियॉस के गवर्नर जेबी प्रित्जकर भी संभावित उम्मीदवारों में शामिल हो सकते हैं।

प्रक्रिया की जटिलता:

डेमोक्रेटिक पार्टी को अपने नामांकन नियमों में कुछ बदलाव करने होंगे। नए कैंडिडेट का चयन करने के लिए वोटिंग करानी होगी, जिसमें कुछ कानूनी चुनौतियां भी हो सकती हैं। इसके अलावा, बैलेट्स में बदलाव की आवश्यकता होगी। पार्टी को अगस्त के पहले सप्ताह तक अपने उम्मीदवार का नाम तय करना होगा ताकि नामांकन हो सके। इसलिए जो बाइडेन को समय रहते ही पीछे हटना होगा और उनका विकल्प तलाशना होगा।

निष्कर्ष:
बाइडेन के हटने की स्थिति में, डेमोक्रेटिक पार्टी को एक सशक्त और सक्षम नेता की तलाश करनी होगी जो पार्टी को एकजुट रख सके और आगामी चुनाव में जीत दिला सके। कमला हैरिस, गैविन न्यूसम, ग्रेचेन विटनर और जेबी प्रित्जकर जैसे नेता इस रेस में प्रमुख उम्मीदवार हो सकते हैं। पार्टी को अपने नए उम्मीदवार को चुनने के लिए तेजी से और सूझ-बूझ से काम करना होगा।