सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा है कि जबलपुर कलेक्टर दीपक सक्सेना के बेटे की असमय मृत्यु के बाद चुनाव आयोग यहां मतगणना के लिए दूसरे रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति करेगा। इसके लिए प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेजा गया है। सक्सेना के साथ घटी घटना अत्यंत दुखद और पीड़ादायक है।

बताया जा रहा है कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एमडी अनय द्विवेदी को मतगणना के लिए जबलपुर का रिर्टनिंग अफसर बनाया जा सकता है।

सीईओ एमपी इलेक्शन अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों में मतगणना की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। दोपहर तक रुझान और शाम तक नतीजे आना शुरू हो जाएंगे। थ्री लेयर सिक्योरिटी में मतगणना कराई जाएगी। पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सिर्फ 29 जिलों में होगी जहां रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त हैं। इन 29 जिलों के अलावा बाकी जिलों में काउंटिंग सुबह 8 बजे से प्रारंभ हो जाएंगे क्योंकि ऐसे 23 जिलों में पोस्टल बैलेट की गणना नहीं होगी।

किस टेबल पर किस कर्मचारी की ड्यूटी, कल सुबह पता चलेगा

सीईओ राजन ने बताया कि थर्ड रेंडमाइजेशन मंगलवार सुबह पांच बजे होगा। जिसमें यह तय होगा कि कौन सा कर्मचारी किस टेबल पर ड्यूटी करेगा। आज दूसरा रेंडमाइजेशन हो गया है जिसमें कर्मचारी की ड्यूटी के लिए विधानसभा तय हो गई है। पहला रेंडमाइजेशन पहले ही हो चुका है। ट्रेजरी में रखे पोस्टल बैलेट को सोमवार दोपहर तीन बजे के बाद राजनीतिक दलों की मौजूदगी में स्ट्रॉन्ग रूम में शिफ्ट किया जाएगा। सर्विस वोटर के पोस्टल बैलेट मंगलवार सुबह आठ बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद अगर कोई पोस्टल बैलेट आता है तो उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।

मतगणना केंद्रों की मानिटरिंग होगी

मतगणना से एक दिन पहले जिला मुख्यालयों में की गई काउंटिंग की व्यवस्था की जानकारी देते हुए सीईओ राजन ने कहा कि यह उम्मीद है कि जिन लोकसभा सीट पर कम प्रत्याशी हैं वहां के परिणाम जल्द घोषित होंगे लेकिन अगर किसी तरह के आपत्ति या अन्य कोई दिक्कत नहीं आए। सभी मतगणना केंद्रों की मानिटरिंग चुनाव आयोग सीधे कर रहा है। उन्होंने कहा कि अभी भी चुनाव आचार संहिता लागू है, इसलिए राजनीतिक दलों को आचार संहिता का पालन भी करना होगा।