सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में आज से प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केन्द्र शुरू हो जाएंगे। इन केंद्रों के माध्यम से मरीजों को सस्ती दरों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव करेंगे।

इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम राजेन्द्र शुक्ल, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल, लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा राज्य मंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल, नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी और पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राधा सिंह भी विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

जन औषधि केन्द्र की पृष्ठभूमि
प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र योजना की शुरुआत 2008 में सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी। 2015 के बाद से इस योजना में तेजी आई और वर्तमान में पूरे देश में इन केंद्रों की स्थापना की जा रही है। मध्य प्रदेश में इस समय 500 से अधिक जन औषधि केंद्र संचालित हो रहे हैं, जो शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में फैले हुए हैं। अब सभी जिला अस्पतालों में भी इस योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के फायदे
– सस्ती दरों पर 50% से 90% तक कम कीमत पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध होंगी।
– आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को विशेष लाभ होगा।
– पुरानी बीमारियों जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, और हृदय रोगों के प्रबंधन में मदद मिलेगी।
– जेनेरिक दवाओं के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और ब्रांडेड दवाओं पर निर्भरता कम होगी।
– रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे क्योंकि प्रत्येक केंद्र के संचालन के लिए फार्मासिस्ट और अन्य कर्मचारियों की आवश्यकता होगी।

**51 हजार प्रधानमंत्री आवासों का गृह प्रवेश**
कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत देशभर में 4 लाख आवासों का गृह प्रवेश भी होगा, जिनमें से मध्य प्रदेश के 51 हजार आवास शामिल हैं। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2.0 का शुभारंभ और पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत पीआरएआईएसई अवार्ड भी वितरित किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय मुख्य अतिथि होंगे, जबकि राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी अध्यक्षता करेंगी। भोपाल नगर पालिक निगम की महापौर मालती राय और नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।

यह कार्यक्रम न केवल स्वास्थ्य सेवाओं को सुलभ बनाने में मदद करेगा, बल्कि आवासीय सुविधाओं के वितरण में भी मील का पत्थर साबित होगा।