सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: 35 साल के जय शाह मंगलवार, 27 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के चेयरमैन चुने गए। इस पद के लिए शाह के खिलाफ किसी ने आवेदन नहीं किया था। ऐसे में चुनाव नहीं हुआ और वे निर्विरोध चुन लिए गए।

वे मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे।​​​​ जय 1 दिसंबर को चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह फिलहाल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव हैं।

BCCI को अब सचिव पद पर नई पोस्टिंग करनी होगी। अरुण जेटली के बेटे और दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन (DDCA) के प्रेसिडेंट रोहन जेटली BCCI के नए सचिव बन सकते हैं।

30 नवंबर को खत्म होगा बार्कले का कार्यकाल

ICC के मौजूदा चेयरमैन न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म होगा। ICC ने 20 अगस्त को बताया था कि बार्कले लगातार तीसरी बार चेयरमैन नहीं बनेंगे। वह 2020 से इस पद पर थे। नवंबर में वह अपना पद छोड़ देंगे।

शाह ही थे इकलौते उम्मीदवार

ICC चेयरमैन पद के लिए नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख मंगलवार, 27 अगस्त थी। जय के अलावा पद के लिए किसी भी उम्मीदवार ने नॉमिनेशन नहीं भरा। शाह फिलहाल ICC के फाइनेंस और कॉमर्स मामलों की सब-कमेटी का हिस्सा भी हैं।

शाह बोले- चेयरमैन चुनने के लिए धन्यवाद

जय शाह ने कहा, “मुझे ICC का चेयरमैन चुनने के लिए सभी का धन्यवाद। मैं क्रिकेट को ग्लोबली बढ़ाने के लिए काम करता रहूंगा। फिलहाल क्रिकेट के मल्टिपल फॉर्मेट को बढ़ावा देना जरूरी है। मैं खेल में नई टेक्नोलॉजी लाने की कोशिश करूंगा, साथ ही वर्ल्ड कप जैसे इवेंट्स को ग्लोबल मार्केट तक भी पहुंचाऊंगा।”

शाह ने आगे कहा, “क्रिकेट का ओलिंपिक 2028 में शामिल होना बड़ी उपलब्धि है। इसे हम ओलिंपिक के जरिए ग्लोबल पहचान दिलाएंगे और ज्यादा देशों तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।”

ICC के 5वें भारतीय चीफ होंगे जय शाह

शाह से पहले 4 भारतीय ICC चीफ का पद संभाल चुके हैं। जगमोहन डालमिया 1997 से 2000 तक, शरद पवार 2000 से 2012 तक, एन श्रीनिवासन 2014 से 2015 तक और शशांक मनोहर 2015 से 2020 तक ICC के चेयरमैन रहे। 2015 से पहले ICC चीफ को प्रेसिडेंट कहा जाता था। अब इसे चेयरमैन कहा जाने लगा।

सबसे युवा चेयरमैन होंगे जय शाह

35 साल के जय शाह इसी साल 22 सितंबर को 36 साल के हो जाएंगे। वह 1 दिसंबर को 36 साल की उम्र में ICC चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह ICC के 16वें चेयरमैन होंगे, उनसे पहले सभी 15 चेयरमैन की उम्र 55 साल से ज्यादा ही रही। शाह से पहले 2006 में साउथ अफ्रीका के पर्सी सोन 56 साल की उम्र में प्रेसिडेंट बने थे। उनसे 20 साल छोटे शाह अब 36 साल की उम्र ICC के सबसे युवा चेयरमैन बनेंगे।

रोहन जेटली बन सकते हैं BCCI सचिव

जय शाह को अब BCCI सचिव का पद छोड़ना होगा, वह ICC और BCCI में एक साथ 2 पद नहीं संभाल सकते। भास्कर ने ही मंगलवार को बताया था कि सचिव पद के लिए दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रोहन जेटली का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों ने बताया कि जेटली ही BCCI के अगले सचिव होंगे।