सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने पार्टी अध्यक्ष का चुनाव न लड़ने का फैसला किया है। उन्होंने बुधवार (14 अगस्त) को कहा कि वे सितंबर में होने वाले लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (LDP) के चीफ का चुनाव नहीं लड़ेगे।

जापान में सत्ताधारी पार्टी का अध्यक्ष ही प्रधानमंत्री चुना जाता है। किशिदा की इस घोषणा के बाद अब तय हो गया है कि देश को एक नया प्रधानमंत्री मिलेगा।

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कहा, “एक बार जब नया नेता तय हो जाएगा, तो मैं उम्मीद करता हूं कि सभी लोग एकजुट होंगे और एक बेहतर टीम बनाएंगे, ताकि हम ऐसी राजनीति कर पाएं जिसे जनता समझ सके।”

लोकप्रियता में भारी गिरावट, पार्टी पर करप्शन के आरोप

किशिदा 2021 में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के अध्यक्ष चुने गए थे। उनका तीन साल का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है। जापान में पीएम किशिदा की लोकप्रियता में भारी गिरावट हुई है। इसकी वजह उनकी पार्टी पर लगने वाले भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं।

निक्की एशिया के मुताबिक जुलाई में किशिदा की अप्रूवल रेटिंग 20% से नीचे थी। ये लगातार आठवां महीना है जब किशिदा की रेटिंग इतनी नीचे रही है। 2021 में पीएम किशिदा की रेटिंग 65% के करीब थी।

शिंजो आबे की मौत के बाद उनकी रेटिंग में गिरावट आनी शुरू हुई। दरअसल आबे की मौत के बाद यूनिफिकेशन चर्च के साथ LDP के संबंधों का खुलासा हुआ था। ये चर्च पार्टी को आर्थिक सपोर्ट मुहैया कराता था।

बाद में इससे जुड़े कई घोटाले सामने आए। इस साल अप्रैल में स्थानीय चुनावों में LDP की बुरी हार हुई। इसके बाद जुलाई में टोक्यो मेट्रोपॉलिटन असेंबली के उपचुनावों में भी पार्टी की करारी हार मिली। यही वजह थी कि LDP के अधिकांश सांसद अगले आम चुनाव से पहले नए चेहरे की जरूरत पर जोर दे रहे थे।