सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 7 जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर बुधवार को सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई। चुनाव में 23.27 लाख मतदाता शामिल हो रहे हैं। सुबह 9 बजे तक कुल 11.11% मतदान हो चुका था। किश्तवाड़ में सबसे ज्यादा 14.83% और पुलवामा में सबसे कम 9.18% वोटिंग दर्ज की गई।

वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी। सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने जनता से आतंकवाद और बेरोजगारी के खिलाफ वोट डालने की अपील की, जबकि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोगों से जम्मू-कश्मीर को राज्य से केंद्र शासित प्रदेश (UT) बनाने के मुद्दे को ध्यान में रखते हुए वोट करने का आग्रह किया।

विस्थापित कश्मीरी पंडितों के लिए स्पेशल बूथ

अलग-अलग राज्यों में रह रहे 35 हजार से ज्यादा विस्थापित कश्मीरी पंडित भी वोट डाल सकेंगे। उनके लिए दिल्ली में 24 विशेष मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

तीन फेज में हो रहे चुनाव

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है। पहला चरण 18 सितंबर, दूसरा 25 सितंबर और तीसरा 1 अक्टूबर को होगा। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। यह चुनाव 10 साल बाद हो रहे हैं, पिछले चुनाव में PDP ने 28 और भाजपा ने 25 सीटें जीती थीं, और दोनों पार्टियों ने मिलकर सरकार बनाई थी।