सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  9 अगस्त 2024: जल जीवन मिशन की शुक्रवार को इंदौर में आयोजित समीक्षा बैठक में विभाग के सचिव पी. नरहरि ने योजना के प्रभावी क्रियान्वयन को लेकर महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में जल एवं स्वच्छता समिति की बैठकें आयोजित की जाएं और योजना की संपूर्ण जानकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को दी जाए।

मुख्य निर्देश:

  • जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठकें: प्रत्येक जिले में 15 अगस्त से पूर्व जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित की जाए। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत हो रहे कार्यों की प्रगति पर चर्चा की जाए और समिति के पदाधिकारियों एवं सदस्यों को परियोजना की जानकारी प्रदान की जाए।
  • भ्रांतियों का समाधान: जल जीवन मिशन से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। ग्रामीणों को योजनाओं के सही क्रियान्वयन के बारे में जागरूक किया जाए।
  • उत्सव का आयोजन: हर घर नल से जल की अवधारणा पूरी होने के बाद उत्सवी माहौल में कार्यक्रम का आयोजन किया जाए, जिसमें क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीणों की भागीदारी हो।
  • जल स्रोतों की जियो टैगिंग: बड़वानी, झाबुआ और खंडवा जिलों के ईई को एक सप्ताह में जल स्रोतों की जियो टैगिंग का 100 प्रतिशत काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

साप्ताहिक समीक्षा: सभी सीईओ जिला पंचायत को प्रति सप्ताह जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है।

बैठक में प्रबंध संचालक जल निगम केपीएस चौधरी ने जल निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इस बैठक में पीएचई के प्रमुख अभियंता केके सोनगरिया, संभागायुक्त दीपक सिंह, प्रबंध संचालक जल निगम बाला गुरु और संभाग के विभिन्न जिलों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी जिला पंचायत, पीएचई के अधिकारीगण उपस्थित थे।