सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इटली के स्टार टेनिस खिलाड़ी जैनिक सिनर ने यूएस ओपन 2024 का मेंस सिंगल्स टाइटल जीत लिया है। फाइनल में सिनर ने अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज को 6-3, 6-4, 7-5 से हराकर खिताब अपने नाम किया। इसके साथ ही वे साल का आखिरी ग्रैंड स्लैम जीतने वाले इटली के पहले पुरुष खिलाड़ी बने। 23 वर्षीय सिनर के करियर का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है, उन्होंने इससे पहले 2024 में ऑस्ट्रेलियन ओपन भी जीता था।

सिनर ने दी जीत पर प्रतिक्रिया

जीत के बाद सिनर ने सोशल मीडिया पर लिखा, “शुक्रिया न्यूयॉर्क, दो हफ्तों के शानदार प्रदर्शन के बाद यहां अपना दूसरा ग्रैंड स्लैम जीतना मेरे लिए विशेष है। आपका समर्थन बहुत मायने रखता है। मुझे यह खेल बहुत पसंद है और यह मेरे लिए सब कुछ है। अब समय है अपनी टीम और परिवार के साथ इस पल का आनंद लेने का। काम कभी नहीं रुकता, हम सभी आगे बढ़ते रहते हैं।”

2 घंटे 16 मिनट चला मुकाबला

फाइनल मुकाबला 2 घंटे 16 मिनट तक चला, जिसमें सिनर का दबदबा देखने को मिला। उन्होंने पहला सेट 6-3 से जीता, दूसरा सेट 6-4 से अपने नाम किया और तीसरे सेट को 7-5 से जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया।

अमेरिकी खिलाड़ी टेलर फ्रिट्ज चूके खिताब जीतने से

टेलर फ्रिट्ज 18 साल बाद यूएस ओपन में फाइनल तक पहुंचने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी थे। उनसे पहले 2006 में एंडी रॉडिक ने यह कारनामा किया था। हालांकि, फ्रिट्ज अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब को जीतने में नाकाम रहे। साल 2003 के बाद से यूएस ओपन में किसी अमेरिकी खिलाड़ी ने पुरुष सिंगल्स का खिताब नहीं जीता है।

सिनर के लिए शानदार साल

साल 2024 सिनर के लिए बेहद खास रहा। उन्होंने जनवरी में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर इसकी शुरुआत की और उसके बाद मियामी ओपन, सिनसिनाटी ओपन, हाले ओपन और रॉटर्डम ओपन भी अपने नाम किए। अब साल के अंत में उन्होंने यूएस ओपन का खिताब जीतकर इसे शानदार अंदाज में खत्म किया।

रिकॉर्ड संख्या में पहुंचे दर्शक

इस बार यूएस ओपन को देखने के लिए रिकॉर्ड 10 लाख से अधिक दर्शक पहुंचे, जो कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार हुआ। यूएस ओपन के आयोजकों ने इस रिकॉर्ड को लेकर खुशी जाहिर की और फैंस का आभार व्यक्त किया।