सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने तथा रेल सुविधाओं के विकास एवं विस्तार पर चर्चा करने हेतु जबलपुर रेल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबन्धक शोभना बंदोपाध्याय के साथ सम्पन्न हुई। बैठक मंस उपस्थित सांसदों ने विगत वर्षों में यात्री सुविधाओं के लिए किये जा रहे कई कार्यों की सराहना की। इस बैठक में सांसद मण्डला फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद सतना गणेश सिंह, सांसद जबलपुर आशीष दुबे, सांसद नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी, सांसद सागर लता वानखेड़े, सांसद दमोह राहुल सिंह लोधी, सांसद सीधी राजेश मिश्रा तथा राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीकि उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त अन्य माननीय सांसदों ने अपने प्रतिनिधियों के माध्यम से सुझाव भेजे। बैठक के दौरान मण्डल रेल प्रबंधक विवेक शील द्वारा पावर प्वाइन्ट प्रेजेंटेशन के माध्यम से मण्डल पर चल रहे विकास कार्यों की जानकारी प्रदान की गई।

बैठक के प्रारंभ में  महाप्रबन्धक शोभना बंदोपाध्याय द्वारा सभी सांसदों का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन किया गया। महाप्रबंधक द्वारा अपने स्वागत उद्धबोधन में कहा कि यह हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि इस महत्वपूर्ण बैठक में रेल प्रशासन को सभी माननीय सांसदगणों का मार्गदर्शन और आप सभी के बहुमूल्य सुझाव मिलते हैं।

रेल प्रशासन रेल यात्रियों और फ्रेट कस्टमर्स को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। महाप्रबंधक ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री द्वारा वर्ष 2024 के दौरान पश्चिम मध्य रेल की 17 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया है। इस परियोजनाओं में कटनी-बीना तिहरीकरण, गतिशक्ति मल्टीमॉडल कार्गो टर्मिनल, इटारसी ग्रेड सेपरेटर, पोवारखेड़ा-जुझारपुर फ्लाई ओवर, बरखेड़ा-बुदनी-इटारसी तिहरीकरण, रामगंजमंडी-भोपाल नई रेल लाईन, एक स्टेशन-एक उत्पाद स्टॉल एवं प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र का लोकार्पण तथा भोपाल में वन्दे भारत ट्रेनों के रखरखाव हेतु नए कोचिंग कॉम्प्लेक्स एवं रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के शिलान्यास सहित अन्य महत्वपूर्ण परियोजनायें शामिल हैं। ‘‘अमृत भारत स्टेशन‘‘ स्कीम के तहत पश्चिम मध्य रेल के कुल 53 स्टेशनों का उन्नयन कार्य प्रस्तावित है, जिसमें जबलपुर मंडल के 15 स्टेशन – कटनी, मैहर, दमोह, करेली, ब्योहारी, रीवा, सागर, नरसिंहपुर, पिपरिया, गाडरवारा, कटनी मुड़वारा, सिहोरा, श्रीधाम, कटनी साउथ एवं बरगवां स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा जबलपुर एवं सतना रेलवे स्टेशनों के मेजर अपग्रेडेशन के कार्य भी शामिल हैं। लोकल उत्पाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पश्चिम मध्य रेल के तीनों मंडलों में ‘‘वन स्टेशन वन प्रोडक्ट‘‘ स्कीम को अमल में लाया गया है।

इसके साथ ही स्टेशनों को सस्ती एवं जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र योजना के अंतर्गत मदनमहल, बीना एवं सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशनों पर प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केन्द्र संचालित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर सांसद मण्डला फग्गन सिंह कुलस्ते ने सुझाव दिया कि हमारे क्षेत्राधिकार के अंतर्गत चल रहे रेलवे के अधोसरंचना निर्माण कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण करने की आवश्यकता हैं।

इसके साथ ही जबलपुर-इंदौर के बीच चलने वाली ओवरनाइट एक्सप्रेस का श्रीधाम स्टेशन पर ठहराव देने का सुझाव दिया। सांसद जबलपुर आशीष दुबे ने सुझाव दिया कि कोरोना के बाद से बंद गाड़ियों को पुनः चालू किया जाए इसके साथ ही जबलपुर से विभिन्न क्षेत्रों के बैठक में अपने संबोधन में सतना के सांसद गणेश सिंह ने स्टेशनों पर साफ-सफाई की सुनिश्चिता, यात्री गाड़ियों में महिला आरक्षक एवं कोरोना काल के समय से बंद यात्री गाड़ियों के ठहराव को पुनः चालु करने का सुझाव दिया। सांसद सिंह ने सतना स्टेशन से अयोध्या के लिए सीधी ट्रेन चलाने, विंध्य/महाकौशल और बुन्देलखण्ड को जोड़ने के लिए यात्री गाड़ियों की शुरुआत तथा कैमा स्टेशन को डेवलप करना, उंचेहरा एवं घुनवारा में रोड अंडर ब्रिज का निर्माण का भी उल्लेख किया।

इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशनों पर कैटेगरी वाइस सुविधाएं विकसित करने का भी सुझाव दिया। सांसद नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यात्री गाड़ियों में जनरल एवं शयनयान कोचों की संख्या और सुविधाएं बढ़ाई जाए राज्यसभा सांसद सुमित्रा बाल्मीकि ने जबलपुर से पुणे एवं हैदराबाद के लिए नई और नियमित ट्रेन चलाने का सुझाव दिया। यात्री गाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा हेतु रेलवे में चलाये जा रहे मेरी सहेली अभियान एवं नन्हे फरिस्ते को सरहाना करते हुए महिलाओं के हित इसे विस्तारित करने के सुझाव दिए।

इस बैठक में महाप्रबन्धक शोभना बंदोपाध्याय तथा मण्डल रेल प्रबंधक विवेक शील के साथ ही मुख्यालय के अधिकारी प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक गुरिन्दर मोहन सिंह, प्रमुख मुख्य इंजीनियर आशुतोष, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक नीरज कुमार, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/ निर्माण एम. एस हाशमी के साथ ही अन्य मुख्यालय एवं मंडल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक का संचालन उप महाप्रबंधक (सामान्य) अनुराग पाण्डेय ने किया।