सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: जापान का युद्धपोत पहली बार ताइवान और चीन के बीच स्थित ताइवान स्ट्रेट से होकर गुजरा। बुधवार को जापानी युद्धपोत JS साजनामी ने ईस्ट चाइना सी से पश्चिम की ओर बढ़ते हुए 10 घंटे में 180 किमी का रास्ता तय किया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वॉरशिप भी साथ थे। ये सभी जहाज साउथ चाइना सी में युद्धाभ्यास के लिए जा रहे थे।

चीन ताइवान और ताइवान स्ट्रेट दोनों को अपना हिस्सा मानता है, इसलिए जापान अब तक इन इलाकों से अपने जहाज नहीं निकालता था। लेकिन इस बार जापान ने ऐसा किया, जिससे चीन की नाराजगी बढ़ सकती है। चीनी स्टेट मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने जानकारी दी कि चीन की मिलिट्री पूरे समय जापानी जहाजों पर नजर बनाए हुई थी।

चीन और जापान के बीच तनाव बढ़ा
जापान के चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी ने कहा कि चीन द्वारा बार-बार जापानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने से देश में संकट का माहौल बन गया है। हाल ही में चीन का एक एयरक्राफ्ट कैरियर ताइवान के पास जापान के द्वीपों के बीच से गुजरा था, और अगस्त में चीन का जासूसी विमान जापानी एयरस्पेस में दाखिल हो गया था।

सेनकाकू द्वीपों को लेकर विवाद
जापान और चीन के बीच सेनकाकू द्वीपों को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। चीन इन द्वीपों को अपना हिस्सा बताता है और कहता है कि जापान ने इन्हें 1895 में चीन से छीन लिया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध सामान्य नहीं हो पाए हैं। 2012 में जापान द्वारा सेनकाकू द्वीपों का राष्ट्रीयकरण किए जाने के बाद चीन ने अपनी गतिविधियां और तेज कर दीं, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया।

साउथ चाइना सी में मैरीटाइम सिक्योरिटी पर सहयोग
21 सितंबर को क्वाड देशों – अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत – ने साउथ चाइना सी में मैरीटाइम सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए सहयोग करने पर सहमति जताई थी।