सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए नई रिटेंशन पॉलिसी लागू कर दी। इस पॉलिसी के तहत विदेशी खिलाड़ियों के लिए सख्त नियम बनाए गए हैं, जिससे उन्हें नुकसान होता नजर आ रहा है। अब सभी विदेशी खिलाड़ियों को मेगा ऑक्शन में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। अगर कोई विदेशी खिलाड़ी ऑक्शन में बिकने के बाद टूर्नामेंट से नाम वापस लेता है, तो उसे अगले 2 सीजन के लिए बैन कर दिया जाएगा। इसके अलावा, विदेशी खिलाड़ियों के लिए एक सीजन में 18 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई सीमा निर्धारित कर दी गई है।

नए रिटेंशन नियमों के मुख्य बिंदु

  1. रिटेंशन रूल: टीमें अब 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं, जिसमें अधिकतम 5 इंटरनेशनल और 2 अनकैप्ड खिलाड़ी हो सकते हैं।
  2. राइट टू मैच (RTM) कार्ड: RTM कार्ड की वापसी हुई है, जिसमें टीमों को खिलाड़ी की कीमत बढ़ाने का मौका मिलेगा।
  3. खर्च की सीमा: 79 करोड़ रुपए में 6 खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकेगा। टीमें अगर 3 खिलाड़ी रिटेन करती हैं, तो पर्स से 43 करोड़ रुपए कटेंगे।
  4. विदेशी खिलाड़ियों पर नए नियम: विदेशी प्लेयर्स को अब मेगा ऑक्शन में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। नाम वापस लेने पर 2 सीजन का बैन लगाया जाएगा।
  5. अधिकतम कमाई सीमा: विदेशी खिलाड़ियों को एक सीजन में 18 करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम नहीं मिलेगी।
  6. अनकैप्ड प्लेयर रूल: 5 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर भारतीय खिलाड़ी को 4 करोड़ रुपए में अनकैप्ड प्लेयर के रूप में रिटेन किया जा सकेगा।

इस पॉलिसी के तहत विदेशी खिलाड़ियों के लिए कड़ी शर्तें रखी गई हैं, जिससे वे IPL में अपनी रणनीतियों में बदलाव कर सकते हैं। वहीं, भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी अब अधिक मौके मिलेंगे।