सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक आज बेंगलुरु के फोर सीजन्स होटल में होने जा रही है। इस बैठक में प्लेयर्स रिटेंशन नियम और मेगा ऑक्शन के वेन्यू पर चर्चा की जाएगी। बैठक सुबह 11:30 बजे से शुरू होगी।

रिटेंशन नियम पर चर्चा
सूत्रों के मुताबिक, रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की संख्या 2 से 6 के बीच हो सकती है, जिसमें राइट टू मैच (RTM) कार्ड का भी उपयोग किया जा सकेगा। यह फैसला फ्रेंचाइजियों के कोर ग्रुप को बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ेगी। खासकर मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों को इसका बड़ा फायदा होगा।

मेगा ऑक्शन की मेजबानी पर चर्चा
इसके साथ ही मेगा ऑक्शन की डेट और वेन्यू पर भी चर्चा होगी। संभावना है कि इस साल के अंत में खाड़ी के किसी देश, खासकर सऊदी अरब के रियाद में मेगा ऑक्शन हो सकता है।

5 प्लेयर्स रिटेंशन का असर
यदि 5 प्लेयर्स रिटेंशन का नियम लागू होता है, तो फ्रेंचाइजियों को अपने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को रिटेन करने का ज्यादा मौका मिलेगा। इससे टीमें अपने कोर ग्रुप को मजबूत कर सकेंगी और इस फैसले का सीधा लाभ मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स जैसी टीमों को मिलेगा। एमएस धोनी के एक और सीजन खेलने की संभावना भी बढ़ जाएगी।

वर्तमान रिटेंशन नियम
वर्तमान में IPL में टीमें अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं और एक खिलाड़ी को RTM कार्ड के जरिए टीम में शामिल कर सकती हैं। इससे फ्रेंचाइजियों को कुल 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का अवसर मिलता है, जिनमें अधिकतम 2 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं।

फ्रेंचाइजी मालिकों ने पिछले महीने इस रिटेंशन नियम में बदलाव की मांग की थी, जिसे BCCI आज की बैठक में लागू कर सकता है।

IPL मेगा ऑक्शन 2024
इस साल के अंत में IPL का मेगा ऑक्शन खाड़ी के किसी देश में आयोजित होने की संभावना है।