सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शहर में सिटी बसों से होने वाले हादसों पर नियंत्रण पाने के लिए एआईसीटीएसएल (अवध शहरी परिवहन प्राधिकरण) अब बसों में एआई डिवाइस लगाने जा रहा है। यह कैमरा बेस्ड तकनीक ड्राइवर की गतिविधियों पर निगरानी रखेगी। हाल के दिनों में सिटी बसों के कारण कई गंभीर हादसे हुए हैं, जिनमें तेज रफ्तार और ड्राइवर के नशे में होने के मामले शामिल हैं।

इस समस्या को देखते हुए अधिकारियों ने एआई डिवाइस लगाने का निर्णय लिया है। एआईसीटीएसएल के पास 600 से अधिक बसें हैं, और पहले चरण में अगले 10 दिनों में पांच बसों में यह तकनीक इंस्टॉल की जाएगी।

कैसे काम करेगा यह सिस्टम?

यह ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम (डीएमएस) ड्राइवर की नींद, ध्यान भटकने, मोबाइल पर बात करने और झपकी लेने जैसी समस्याओं पर नजर रखेगा। यदि ड्राइवर नशे में होगा, झपकी लेगा या उबासी लेगा, तो तुरंत अलार्म बज जाएगा। अलार्म दो जगह जाएगा: एक कंट्रोल रूम में और दूसरा बस के अंदर।

डिवाइस की खासियतें

  • चेहरे की पहचान: यह सुनिश्चित करेगा कि सही व्यक्ति वाहन चला रहा है।
  • शराब की मात्रा का पता लगाना: ड्राइवर की नशे की स्थिति का तुरंत आकलन।
  • थकान और नींद का पता लगाना: ड्राइवर के ध्यान भटकने की स्थिति को पहचानना।
  • ड्राइविंग पैटर्न की निगरानी: लेन बदलने और अन्य सुविधाओं में सहायता।

यह कैमरा बेस्ड डिवाइस यात्रियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। यदि ड्राइवर की गतिविधियों में कोई अनियमितता होगी, तो तुरंत कार्रवाई की जाएगी। आने वाले दिनों में यह डिवाइस अन्य बसों में भी इंस्टॉल की जाएगी।