सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: शहर की महिला एडिशनल डीसीपी, सीमा अलावा, को साइबर ठगों ने उनके बेटे के नाम पर ठगने का प्रयास किया। ठगों ने खुद को दिल्ली पुलिस का अधिकारी बताकर उनके बेटे को साइबर फ्रॉड में गिरफ्तार करने की धमकी दी और डिजिटल अरेस्ट का प्रयास किया। हालांकि, सीमा अलावा ठगों की चाल समझ गईं, क्योंकि घटना के समय उनका बेटा उनके साथ ही था।

घटना सोमवार की है जब सीमा अलावा अपने ऑफिस जाते समय बेटे के साथ थीं। तभी उन्हें एक कॉल आया, जिसमें व्यक्ति ने खुद को दिल्ली पुलिस से एसएचओ बताते हुए कहा कि उनके बेटे को साइबर क्राइम में पकड़ा गया है। ठग ने गंभीर मामला बताते हुए बेटे को जेल भेजने की धमकी दी। इतना ही नहीं, फोन पर मारपीट की आवाजें भी सुनाईं ताकि मामला असली लगे।

सीमा अलावा ने ठग की चाल समझते हुए ठंडे दिमाग से जवाब दिया कि यदि उनके बेटे ने कुछ गलत किया है तो वे उसे जेल भेज सकते हैं और वे उसकी जमानत करवा लेंगी। ठग यह समझ गए कि वे समझदार हैं और फोन काट दिया।

जनता को जागरूक रहने का संदेश:

घटना के बाद एडिशनल डीसीपी अलावा ने उस नंबर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर साझा कर लोगों को इस तरह के फर्जी फोन कॉल्स से सावधान रहने की अपील की। उन्होंने खासकर उन माता-पिता को अलर्ट किया जिनके बच्चे दूर रहते हैं। उन्होंने कहा कि किसी अज्ञात कॉल पर घबराएं नहीं, न ही किसी अज्ञात खाते में पैसे डालें। पहले अपने बच्चों से संपर्क करें और सतर्क रहें।