सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया विभाग के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री मुकेश नायक मंगलवार को इंदौर के गांधी हॉल में एक विशेष व्याख्यान देंगे। इस व्याख्यान का विषय “सनातन धर्म, संस्कृति और परम्परा के वाहक श्रीराम” है। यह कार्यक्रम विचार मंच द्वारा आयोजित किया जा रहा है, लेकिन राजनीतिक गलियारों में इसके सियासी मायने तलाशे जा रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार, इस कार्यक्रम की तैयारी कांग्रेस नेताओं, विशेषकर सज्जन सिंह वर्मा के कट्टर समर्थकों ने की है। कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि इस व्याख्यान के माध्यम से नायक “सबके राम” का संदेश प्रसारित करेंगे, जो पार्टी की एक रणनीतिक पहल के रूप में देखा जा रहा है। इससे यह सवाल उठ रहा है कि क्या कांग्रेस अब बीजेपी की राह पर चलने की कोशिश कर रही है और यह कार्यक्रम पार्टी पर लगने वाले हिंदू विरोधी और तुष्टीकरण के आरोपों से छुटकारा पाने का प्रयास है?

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पिछले तीन दशकों से कांग्रेस पर तुष्टीकरण और हिंदू विरोधी होने के आरोप लगते रहे हैं। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के आमंत्रण को ठुकराने के बाद पार्टी पर सनातन धर्म विरोधी होने का ठप्पा और भी गहरा गया था।

विधानसभा चुनाव से पहले कई बड़े नेताओं ने पार्टी से किनारा कर लिया था, जिनका कहना था कि वे पार्टी के भीतर राम का अनादर सहन नहीं कर पा रहे थे। इस व्याख्यान के बाद, देखना होगा कि कांग्रेस इन आरोपों से कैसे निपटती है और क्या यह कार्यक्रम उसके राजनीतिक भविष्य को प्रभावित करेगा।