सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की समन्वय बैठक 13 से 15 सितंबर के बीच इंदौर के बायपास स्थित अग्रसेन भवन में आयोजित की जाएगी। इस बैठक में संघ के विभिन्न आनुषांगिक संगठनों के 200 से अधिक चुनिंदा पदाधिकारी भाग लेंगे। बैठक का उद्देश्य संघ के पदाधिकारियों को दक्षता और संगठनों के बीच समन्वय स्थापित करना है।

सूत्रों के अनुसार, समन्वय वर्ग में संघ के राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी भी शामिल होंगे, जिसमें सह सरकार्यवाह और अन्य अखिल भारतीय पदाधिकारी उपस्थित रह सकते हैं। बैठक को संघ के मालवा प्रांत के पदाधिकारी संबोधित करेंगे और एक प्रमुख राष्ट्रीय वक्ता भी उपस्थित हो सकते हैं।

इस समन्वय बैठक में यह चर्चा की जाएगी कि किस प्रकार से समाज में संघ के विचारों को प्रस्तुत किया जाए, लोगों को जोड़ा जाए और विभिन्न वर्गों को एकजुट किया जाए। मालवा प्रांत संघ के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है, इसलिए इंदौर में इस प्रकार की बड़ी बैठक आयोजित की जा रही है।

बैठक के नियम और व्यवस्था:

इस दक्षता कार्यक्रम में केवल उन्हीं 200 पदाधिकारियों को प्रवेश मिलेगा जिन्हें विशेष रूप से बुलाया गया है। अन्य संगठनों या नेताओं को इस बैठक में प्रवेश नहीं मिलेगा। बैठक के दौरान भाग लेने वाले पदाधिकारी 13 सितंबर को प्रवेश करने के बाद केवल 15 सितंबर को ही बाहर निकलेंगे। इस बीच उनकी सभी आवश्यकताएं अग्रसेन भवन में ही पूरी की जाएंगी।

पिछली बैठक:

11 महीने पहले भी इंदौर में समन्वय बैठक आयोजित की गई थी, जो मुख्य रूप से विधानसभा चुनावों पर केंद्रित थी। उस बैठक में संघ के संयुक्त महासचिव अरुण कुमार, मध्य क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुते, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा, और संगठन महामंत्री हितानंद जैसे प्रमुख नेता शामिल हुए थे।