सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर जुलाई के तीसरे हफ्ते से एक अनोखा मौसम स्थिर हो गया है। रोज सुबह से दिनभर बादलों की छाया बनी रहती है और कहीं-कहीं बारिश होती रहती है। इस बार के मौसम में पिछले साल के मुकाबले करीब 8 इंच कम बारिश हुई है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इस साल के मौसम में एक अलग ट्रेंड नजर आ रहा है। सोमवार को दिनभर अच्छी धूप रही और अगले चार-पांच दिनों तक मौसम खुला रहने के आसार हैं। मालवा रीजन में रिमझिम और मध्यम बारिश के आसार हैं।

डॉ. एचएल खपेडिया, एक सीनियर मौसम वैज्ञानिक, ने बताया कि इस बार मौसम में बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से मानसून का आगाज हुआ है, लेकिन हवा की गति धीमी रही है। इसके बावजूद बादलों की ऊंचाई अधिक रही है, जिससे कई जिलों में रिमझिम और हल्की बारिश हुई है।

आईएमडी के अनुसार, अगस्त और सितम्बर माह के आखिरी दिनों तक बारिश के आसार हैं। सीजन की औसत बारिश का आंकड़ा भी क्रॉस हो सकता है। अभी तक 8 इंच कम बारिश हो चुकी है जो पिछले साल के मुकाबले कम है।

आने वाले चार-पांच दिनों में मौसम खुला रहेगा, जहां धूप और बारिश दोनों के आसार हैं। कुछ स्थानों पर रिमझिम और मध्यम बारिश हो सकती है।