सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के इंदौर दौरे के दौरान रेसीडेंसी कोठी अगले दो दिन के लिए मिनी राष्ट्रपति भवन में तब्दील हो जाएगी। इस दौरान दिल्ली से चलने वाली सभी गतिविधियां यहीं से संचालित होंगी। सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम होंगे और रेसीडेंसी के तीन किलोमीटर के दायरे में किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं होगी, यहां तक कि ड्रोन उड़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा।

सुरक्षा और परिवहन व्यवस्थाएं

राष्ट्रपति के काफिले के लिए विशेष तैयारियां की गई हैं। उनके साथ 300 सुरक्षाकर्मियों की एक विशेष टीम आएगी, जो फर्स्ट लेयर की सुरक्षा संभालेगी। राष्ट्रपति को एयरपोर्ट से शहर में लाने के लिए दो बुलेट प्रूफ कारें तैयार की गई हैं, जिनमें से एक इंदौर और दूसरी भोपाल से बुलाई गई है। इसके अलावा एंबुलेंस में डॉक्टरों की टीम के साथ चार युवा भी होंगे, जिनका ब्लड ग्रुप राष्ट्रपति के ब्लड ग्रुप से मिलता है।

खानपान की विशेष व्यवस्था

राष्ट्रपति मुर्मू शुद्ध शाकाहारी भोजन करती हैं, इसलिए उनके लिए बिना प्याज और लहसुन का भोजन तैयार किया जाएगा। भोजन उन्हीं बर्तनों में बनेगा जिनमें पहले कभी नॉनवेज नहीं पकाया गया हो। गाय का दूध, मसूर को छोड़कर सभी प्रकार की दालें, और मल्टी ग्रेन आटे से बनी रोटियां और सैंडविच उनकी डाइट में शामिल होंगे।

कार्यक्रम का शेड्यूल

18 सितंबर

  • शाम 4 बजे राष्ट्रपति जयपुर से इंदौर के लिए रवाना होंगी।
  • 4.50 बजे इंदौर पहुंचेंगी और एमजी रोड होते हुए 5.15 बजे मृगनयनी एम्पोरियम में स्थानीय कलाकारों से मुलाकात करेंगी।
  • 5.50 बजे रेसीडेंसी कोठी पहुंचेंगी और 6.30 से 7 बजे तक प्रबुद्धजनों से मिलेंगी।

19 सितंबर

  • सुबह 9.20 बजे वे इंदौर एयरपोर्ट से उज्जैन के लिए रवाना होंगी और 10.10 बजे महाकाल मंदिर में आरती में शामिल होंगी।
  • 11.30 बजे इंदौर लौटकर रेसीडेंसी कोठी में लंच करेंगी और यहां तीन घंटे का आरक्षित समय बिताएंगी।
  • 3 बजे देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होने के बाद वे 4.35 बजे एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगी।

राष्ट्रपति के इस विशेष दौरे को देखते हुए इंदौर पुलिस और प्रशासन ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं, ताकि हर गतिविधि सुरक्षित और सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न हो सके।