सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: में SGSITS (श्री गुजरी शंकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस) के स्टूडेंट्स ने एक फॉर्मूला-1 कार डिजाइन की है, जो 02 अक्टूबर से नोएडा में होने जा रही सुप्रा फार्मूला कार रेसिंग प्रतियोगिता में भाग लेगी। इस प्रतियोगिता में देशभर की 50 से अधिक टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें इंदौर की टीम एकमात्र मध्य प्रदेश की टीम है, जबकि दूसरी टीम भोपाल की है।

SGSITS के छात्रों ने मात्र 6.5 लाख रुपए में इस फॉर्मूला-1 कार को तैयार किया है, जबकि आमतौर पर ऐसे रेसिंग कारों के निर्माण में करोड़ों रुपए खर्च होते हैं। इस टीम में पहले से लेकर अंतिम वर्ष तक के 20 इंजीनियरिंग छात्रों ने भाग लिया है, जिनमें चार लड़कियां भी शामिल हैं।

सुप्रा एसएई इंडिया-2022 प्रतियोगिता का आयोजन सोसाइटी ऑफ ऑटो-मोटिव इंजीनियर्स और विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनियों के सहयोग से किया जा रहा है। नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल ट्रैक पर यह प्रतियोगिता आयोजित होगी, जहां इंदौर की टीम प्रेजेंटेशन, तकनीकी निरीक्षण, एक्सलेरेशन टेस्ट, सीड-बेड और ऑटो क्रॉस टेस्ट के एंड्यूरेंस टेस्ट में अपनी कार दौड़ाएगी।

इस प्रतियोगिता के लिए स्टूडेंट्स ने विशेष तकनीकी का इस्तेमाल किया है और उन्हें अमेरिका से टायर मंगवाए गए हैं। इंदौर की इस टीम के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है, और वे इस प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तत्पर हैं।