सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर के इंजीनियरिंग छात्रों ने एक नई उपलब्धि हासिल की है, जब उनकी दो टीमें पहली बार आयोजित होने वाले ऑटोनॉमस बाहा प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए फाइनल में पहुंच गईं। यह प्रतियोगिता विशेष रूप से उन गाड़ियों के लिए है जो बिना ड्राइवर के चल सकती हैं।

इस प्रतियोगिता में देश की केवल 5 टीमें शामिल हो रही हैं, जिनमें से दो इंदौर के छात्रों की हैं। इन गाड़ियों के सस्पेंशन के लिए पार्ट्स अमेरिका, सर्बिया और जापान से मंगवाए गए हैं, जो उनकी विशेषता को और भी बढ़ाते हैं।

ऑटोनॉमस बाहा का महत्व

ऑटोनॉमस बाहा प्रतियोगिता के तहत पहली बार ड्राइवरलेस ऑल टेरेन व्हीकल (ATV) का उपयोग किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में अन्य श्रेणियों के तहत पेट्रोल (M-बाहा), इलेक्ट्रिक (E-बाहा) और हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों (H-बाहा) का भी प्रदर्शन होगा।

कॉलेजों की टीमें

इंदौर से एक्रोपोलिस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग और आईपीएस कॉलेज की टीमें इस प्रतियोगिता में अपनी क्षमता दिखाएंगी। प्रतियोगिता का आयोजन मल्टी वर्स ऑफ मोबिलिटी थीम पर किया जा रहा है, और ट्रैक पुणे में तैयार किया गया है।

इंदौर के छात्रों द्वारा बनाई गई ड्राइवरलेस ATV पथरीले रास्तों पर मुकाबला करेगी, जो उनकी तकनीकी विशेषज्ञता और नवाचार का परिचायक है।

यह उपलब्धि न केवल इंदौर बल्कि पूरे देश के इंजीनियरिंग छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी।