सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर-देवास बायपास पर ट्रैफिक जाम और हादसों की बढ़ती समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने एडवांस्ड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (एटीएमएस) लगाने का निर्णय लिया है। इस सिस्टम के तहत पूरे बायपास पर 24 घंटे निगरानी रखी जाएगी और हर 500 मीटर पर कैमरे लगाए जाएंगे, जिससे किसी भी घटना की तुरंत जानकारी मिल सकेगी और त्वरित सहायता पहुंचाई जा सकेगी।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर सुमेश बांझल ने बताया कि “इस सिस्टम के लागू होने से ट्रैफिक की समस्याएं काफी हद तक कम होंगी और फ्लायओवर का निर्माण पूरा होने के बाद बायपास को पूरी तरह से कंजेशन-फ्री कर दिया जाएगा।” उन्होंने यह भी जानकारी दी कि नायता मुंडला की रेती मंडी को शिफ्ट करने के आदेश कलेक्टर द्वारा दिए जा चुके हैं, जिससे यहां खड़े ट्रकों की समस्या से भी निजात मिलेगी।

इस एटीएमएस सिस्टम को टोल नाके पर बने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा जाएगा, जहां से सभी कैमरों की मैन्युअल मॉनिटरिंग की जाएगी। किसी भी वाहन के रुकने या एक्सीडेंट होने की स्थिति में यह सिस्टम तुरंत अलर्ट करेगा और तत्काल ऑपरेटर क्रेन, एम्बुलेंस या पेट्रोलिंग टीम को मौके पर भेजेंगे।

अक्टूबर 2023 में यह सिस्टम देश के चार हाईवे पर लागू किया जा चुका है, जिनमें द्वारका एक्सप्रेसवे, दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे, दिल्ली-आगरा एक्सप्रेसवे और बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे शामिल हैं। अब इसे इंदौर-देवास बायपास समेत अन्य हाईवे पर भी लागू करने की तैयारी की जा रही है।

फिलहाल, इंदौर-देवास बायपास पर चार जगह फ्लायओवर का निर्माण कार्य चल रहा है, जिसके चलते 80 मीटर चौड़ी सड़क का ट्रैफिक 20 मीटर चौड़ी सर्विस रोड पर आ गया है। बड़ी बसों और भारी वाहनों को संकरी गलियों से निकलने के कारण रोजाना घंटों जाम की स्थिति बन रही है। अधिकारियों का मानना है कि अगले साल तक फ्लायओवर का काम पूरा होने और एटीएमएस लागू होने से इस समस्या का स्थायी समाधान हो जाएगा।