सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल :  विमानतल मार्ग स्थित श्री श्रीविद्याधाम में श्रावण के दूसरे सोमवार को भगवती उपासना मंडल की महिलाओं ने विशेष रूद्राभिषेक आयोजन किया। महामंडलेश्वर स्वामी चिन्मयानंद सरस्वती के सान्निध्य और आचार्य पं. राजेश शर्मा के निर्देशन में आयोजित इस धार्मिक अनुष्ठान में 31 विद्वान आचार्यों और ब्राह्मणों ने मिलकर 121 लघु रुद्राभिषेक किए।

आयोजन के दौरान, महिलाओं ने भगवान भोलेनाथ को भांग, सूखे मेवे और फूलों से महाकालेश्वर के स्वरूप में मनोहारी शृंगार किया। भगवती उपासना मंडल की प्रमुख निशा पसारी, भावना माहेश्वरी, वीणा सोमानी, रेनू गुप्ता, सरस्वती शर्मा, और निर्मला महाजन ने बताया कि यह रुद्राभिषेक मंडल की महिलाओं द्वारा किए गए संकल्प का हिस्सा था।

हरियाली उत्सव मनाते हुए सभी महिलाएं हरे रंग के परिधान में मंदिर परिसर में शामिल हुईं। मंडल की लगभग 350 सदस्याएं हर महीने अमावस्या पर भजन-कीर्तन करती हैं और गौमाता को चारा, गुड़ व लापसी खिलाती हैं। इस आयोजन में, महिलाओं ने वैदिक ब्राह्मणों द्वारा रुद्राभिषेक कर अपने परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की। सामूहिक आरती के बाद, फलहार की व्यवस्था की गई और दोपहर में रूद्र पाठ, शाम को शिव महिमन पाठ और ऊँ नमः शिवाय का जाप भी किया गया।

समारोह के अंत में, महिलाओं ने मां भगवती को खीर और मालपुआ का भोग अर्पित किया और मंदिर परिसर में भोजनप्रसादी ग्रहण की। महिला मंडल ने ब्राह्मणों को दक्षिणा और वस्त्रदान भी किया, जिससे दान की महिमा को उजागर किया गया।