सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदौर में बारिश के सीजन का आज आखिरी दिन है, और इस बार कुल 35.5 इंच बारिश हो चुकी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, बारिश का कोटा पूरा करने के लिए अभी ढाई इंच बारिश की जरूरत है।

रविवार रात को आधा इंच बारिश रिकॉर्ड की गई, जिससे सितंबर में कुल बारिश 6 इंच हो गई, जबकि इस माह का औसत कोटा 7 इंच है। इससे पहले के 10 सालों में यह तीसरा ऐसा सितंबर है, जब इतनी कम बारिश हुई है। पिछले साल 2015 में 1.3 इंच और 2016 में 3 इंच बारिश दर्ज की गई थी।

मौसम की स्थिति

आज सुबह इंदौर में कोहरा छाया रहा, जिससे विजिबिलिटी 300 मीटर तक सीमित हो गई। मौसम वैज्ञानिक अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि हालांकि गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है, लेकिन फिलहाल कोई मजबूत मौसम प्रणाली नहीं है, जिससे बारिश का कोटा पूरा होना मुश्किल हो सकता है।

सितंबर माह का मौसम विवरण

  • तापमान: शनिवार का दिन का तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। रविवार को दिन का तापमान 29.9 डिग्री सेल्सियस रहा।
  • बारिश: पिछले चार दिनों में कुल 3 इंच बारिश हुई है।

मौसम में परिवर्तन के आसार हैं, और मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश कराने वाला सिस्टम जल्द ही थम जाएगा, जिसके बाद तेज धूप निकलने की संभावना है।