सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इजराइली सेना ने दावा किया है कि शुक्रवार, 27 सितंबर को बेरूत पर किए गए हवाई हमले में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया था, जिसमें नसरल्लाह मारा गया। हालांकि, हिजबुल्लाह की तरफ से अब तक नसरल्लाह की मौत की पुष्टि नहीं की गई है।

इजराइली सेना के मिसाइल हमले अब भी बेरूत के कई इलाकों में जारी हैं, खासकर दहियाह शहर में, जहां हिजबुल्लाह के ठिकाने मौजूद हैं। इजराइली सेना ने नागरिकों को इलाका खाली करने की चेतावनी दी है। सेना का कहना है कि हिजबुल्लाह इन इलाकों का इस्तेमाल इजराइल पर हमलों के लिए कर रहा था।

इजराइली हमलों में 6 लोगों की मौत और 90 से अधिक घायल होने की खबर है। इन हमलों के दौरान हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की बेटी जैनब भी मारी गई हैं, ऐसा दावा इजराइली मीडिया रिपोर्ट्स में किया गया है, लेकिन हिजबुल्लाह ने इसकी पुष्टि नहीं की है। जैनब नसरल्लाह संगठन में अपने पिता के साथ काम करती थीं।

रॉयटर्स के मुताबिक, हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह से संपर्क नहीं हो पाया है और उनकी स्थिति को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। इजराइली सेना ने इस हमले में हिजबुल्लाह की मिसाइल यूनिट के कमांडर और डिप्टी के मारे जाने की पुष्टि की है।

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच जारी यह संघर्ष 2006 के बाद की सबसे बड़ी लड़ाई मानी जा रही है। इजराइल ने इस ऑपरेशन को “नॉर्दर्न एरोज” नाम दिया है, और हाल के दिनों में इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के 1600 से अधिक ठिकानों पर हमला किया है, जिसमें कई रॉकेट बर्बाद किए गए।

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने UN में दिए गए अपने भाषण के बाद इस हमले का आदेश दिया। नेतन्याहू ने अपने भाषण में ईरान और इराक को मिडिल ईस्ट के लिए श्राप बताया और हिजबुल्लाह के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही।