सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इजराइल ने लेबनान पर हवाई हमलों के बाद अब जमीनी घुसपैठ की तैयारी शुरू कर दी है। इजराइल के मिलिट्री चीफ हर्जई हालेवी ने कहा कि इजराइल की सेना हिजबुल्लाह के इलाकों में प्रवेश कर उनके बुनियादी ढांचे को बर्बाद करेगी। हालेवी ने बताया कि हिजबुल्लाह के हमलों की वजह से इजराइल के उत्तरी हिस्सों के हजारों लोग अपने घर छोड़कर चले गए थे, लेकिन अब वे वापस लौट पाएंगे।

इस बीच, अमेरिका और फ्रांस ने इजराइल और लेबनान के बीच चल रहे संघर्ष को रोकने की अपील की है। दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में 21 दिन के सीजफायर की मांग की है।

अमेरिका और फ्रांस की सीजफायर की अपील

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइल और लेबनान के बीच सीजफायर की मांग करते हुए कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा कि सीजफायर से मिडिल ईस्ट में शांति की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

फ्रांस और अन्य यूरोपीय देशों ने भी इस सीजफायर की मांग का समर्थन किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष थम जाता है, तो इसका सकारात्मक असर गाजा में चल रही लड़ाई पर भी पड़ सकता है।

इजराइल के हमलों से लेबनान में भारी तबाही

इजराइल बीते 7 दिनों से लेबनान में मिसाइल हमले कर रहा है। अब तक 700 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं और 5 लाख से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं। इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने 23 सितंबर को हिजबुल्लाह के 1600 ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी, जिसमें 10 हजार रॉकेट बर्बाद करने का दावा किया गया।

IDF का ऑपरेशन “नॉर्दर्न एरोज” के तहत लेबनान पर हमले जारी हैं। इजराइल ने बुधवार को भी बड़े पैमाने पर हमले किए, जिसमें 72 से ज्यादा लोग मारे गए।

हिजबुल्लाह का सामना करने को तैयार इजराइल

इजराइली मिलिट्री चीफ हर्जई हालेवी ने कहा कि सेना हिजबुल्लाह के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने के लिए तैयार है। उनका कहना है कि हिजबुल्लाह को अब इजराइली सेना का सामना करना पड़ेगा और उन्हें इसका मतलब समझ में आएगा।

सीजफायर की कोशिशें जारी

अमेरिका और फ्रांस की ओर से सीजफायर की अपील के बावजूद, हिजबुल्लाह और इजराइल की ओर से अब तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं आई है।