सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस/आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: भारतीय प्रबंधन संस्थान, बेंगलुरु और एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक संयुक्त रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिसमें निष्पक्ष रूप से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि फैंटेसी स्पोर्ट्स प्रतियोगिता में जीत की संभावना निर्धारित करने में उपयोगकर्ता के कौशल का प्रभाव संयोग की तुलना में काफी अधिक है।
इस अध्ययन का शीर्षक “नीति-निर्माण के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली: डेली फैंटेसी स्पोर्ट्स (DFS) में कौशल और संयोग का मापन” है। यह रिपोर्ट अनुभवजन्य साक्ष्यों के माध्यम से यह निर्धारित करने के लिए एक डेटा-संचालित दृष्टिकोण का प्रस्ताव करती है कि कोई खेल कौशल का खेल है या संयोग का। यह प्रोफेसर यू. दिनेश कुमार का दूसरा पेपर है, जिसमें ऑनलाइन खेलों के सांख्यिकीय पहलुओं का अध्ययन किया गया है।
यह अध्ययन कौशल और संयोग के उपयोगकर्ता के प्रदर्शन पर प्रभाव को मापने से परे जाकर कौशल के कई अन्य संकेतकों का मापन करता है, जैसे उपयोगकर्ता का पिछला प्रदर्शन, अनुभव और हाल की भागीदारी, जिन्हें पहले कभी अध्ययन नहीं किया गया था।
अध्ययन में प्रस्तावित ढांचा नीति निर्माताओं को कौशल और संयोग पर चल रही बहस को हल करने के लिए एक अधिक विज्ञान-आधारित और मात्रात्मक दृष्टिकोण अपनाने में मदद कर सकता है। ऑनलाइन खेलों का मूल्यांकन करने के लिए ऐसे मानकीकृत और वस्तुनिष्ठ दृष्टिकोण की कमी ने नियमों में असंगति पैदा की है और भारत में वैध गेमिंग कंपनियों के लिए व्यापार करने में कठिनाई उत्पन्न की है।
प्रदर्शन डेटा का विश्लेषण करके, अध्ययन यह पहचानने में मदद करता है कि एक खिलाड़ी की सफलता कितनी हद तक उनके कौशल पर निर्भर करती है और कितनी हद तक संयोग पर, जिससे यह स्पष्ट होता है कि फैंटेसी स्पोर्ट्स में सफलता का मूल कारण क्या है। 2,951 मैचों और 1,60,000 प्रतियोगिताओं में उपयोगकर्ताओं के प्रदर्शन का विश्लेषण करके, अध्ययन में निष्कर्ष निकाला गया है कि फैंटेसी स्पोर्ट्स में जीत की संभावना निर्धारित करने में उपयोगकर्ता के कौशल का प्रभाव संयोग की तुलना में कहीं अधिक है। अध्ययन ने कौशल के अन्य संकेतकों, जैसे उपयोगकर्ता का पिछला प्रदर्शन, अनुभव और हाल की भागीदारी को भी मापा है और पाया है कि ये सभी फैंटेसी स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं में उनके प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।