सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्ववि‌द्यालय (इग्नू) की जून सत्रांत परीक्षा प्रारम्भ एवं 15 जुलाई 2024 को समाप्त होंगी। इन 32 दिनों तक चलने वाली परीक्षाएं स्नातक, परास्नातक, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की जा रही हैं। ये परीक्षाएं दो पाली में आयोजित कराई जाएगी। प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से 01 बजे तक एवं ‌द्वितीय पाली अपरान्ह 02 बजे से 05 बजे तक आयोजित की जायेगी।
इस तथ्य की जानकारी देते हुए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र भोपाल की वरिष्ठ क्षेत्रीय निदेशक बिनी टॉम्स, ने बताया कि जून सत्रांत परीक्षाओं का आयोजन भोपाल क्षेत्रीय केन्द्र के अन्तर्गत 19 परीक्षा केन्द्रों पर किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत लगभग 6000 अभ्यर्थी इग्नू की 232 पाठ्यक्रमों के 1616 कोर्स की परीक्षा देंगे। चार परीक्षा केन्द्र उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं भोपाल केंद्रीय कारागार में भी स्थापित किये गये हैं जिससे इग्नू में नामांकित बन्दी छात्र परीक्षा दे सकेंगे। भोपाल में इग्नू की परीक्षाएं इग्नू अध्ययन केंद्र मोतीलाल नेहरू विज्ञान महावि‌द्यालय, कैरियर कॉलेज एवं बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय भोपाल में आयोजित की जाएगी एवं सबसे अधिक संख्या लगभग 8575 विद्यार्थी दोनों पारियों में मोतीलाल नेहरू विज्ञान महाविद्यालय, भोपाल में सम्मिलित होंगे। इसके अतिरिक्त इग्नू की परीक्षाएं इंदौर, ग्वालियर, मंदसौर, उज्जैन, विदिशा, झाबुआ, शिवपुरी, महू, खंडवा एवं होशंगाबाद में आयोजित की जायेंगी। लाइब्रेरी साइंस पाठ्यक्रम की लिखित प्रायोगिक परीक्षाएं भोपाल एवं ग्वालियर आयोजित की जाएगी तथा BCA/MCA एवं अन्य कंप्यूटर संबंधित प्रायोगिक परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी जिसके लिए शीघ्र सूचित किया जायेगा। क्षेत्रीय निदेशक ने यह भी बताया, कि सभी परीक्षा अधीक्षकों को परीक्षा को सुचारू रूप से कराने हेतु क्षेत्रीय केंद्र द्वारा ओरिएंट किया गया है एवं समस्त दिशा निर्देश जारी किये गए है l

उप निदेशक अंशुमान उपाध्याय ने बताया कि इग्नू में सभी पात्र परीक्षार्थियों का परीक्षा प्रवेश पत्र इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है जिसे अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं। सभी परीक्षार्थियों को इग्नू द्वारा निर्मित परिचय पत्र को लेकर परीक्षा केंद्र में जाना होंगे। यदि किसी कारण से परीक्षार्थी के पास इग्नू द्वारा जारी वैध पहचान पत्र नहीं है. तो वह परीक्षा हॉल में प्रवेश किसी भी सरकारी संस्थान द्वारा जारी फोटोयुक्त वैध पहचान पत्र दिखाकर कर सकते हैं। बिना किसी फोटोयुक्त पहचान पत्र के परिक्षा में बैठने की अनुमति नहीं प्रदान की जायेगी। सभी विद्यार्थियों को विस्तृत दिशा निर्देश इग्नू द्वारा निर्गत हॉल टिकिट में प्रदान किया गया है और सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि वे सभी दिशा निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। डॉ. उपाध्याय ने यह भी बताया कि सभी परीक्षा केन्द्राध्यक्ष को निर्देशित किया गया हैं. कि परीक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान निरंतर सूचित किया जाये, कि उन्हें उसी भाषा में परीक्षा में लिखना है, जिस भाषा में विश्ववि‌द्यालय में पाठ्यक्रम संचालित किया जा रहा है। यद्यपि परीक्षार्थियों के पास हिंदी भाषा में परीक्षा में उत्तर देने की स्वतंत्रता है।
परीक्षाओं के दौरान परीक्षा हॉल में किसी भी विद्यार्थी को मोबाइल एवं अन्य डिजिटल उपकरण ले जाने की अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी।