सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: आईएटीओ का दो दिवसीय “39वां एनुअल कन्वेंशन” 30 अगस्त से भोपाल में होगा। मध्यप्रदेश को विश्व पटल पर प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव से आईएटीओ के प्रेसिडेंट श्री राजीव मेहरा के साथ प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री निवास में भेंट की।
एनुअल कन्वेंशन में देश भर के राष्ट्रीय स्तर के टूर और ट्रैवल ऑपरेटर सहित विभिन्न प्रदेश के टूरिज्म बोर्ड हिस्सा लेंगे। इससे निश्चित ही प्रदेश में विदेशी पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी। प्रतिनिधि मंडल में वाइस प्रेसिडेंट श्री रवि गोसाईं और आईएटीओ मध्य प्रदेश चैप्टर के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह साथ रहें।
मुख्यमंत्री यादव से प्रतिनिधि मंडल ने मध्यप्रदेश को वन्य जीव पर्यटन के साथ ही सांस्कृतिक, ऐतिहासिक धरोहर और ग्रामीण पर्यटन को प्रमुख रूप से प्रचारित करने के विषय पर चर्चा की। प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री यादव का शाल और पुष्पगुच्छ से अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री यादव ने आईएटीओ के 39वें एनुअल कन्वेंशन के आयोजन को बेहतर प्रयास बताते हुए हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
39वें एनुअल कन्वेंशन के दौरान विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियाँ जैसे व्यावसायिक सत्र, पर्यटन मार्ट, विपणन नवाचार प्रतियोगिता, रन फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म, सांस्कृतिक संध्या, सामाजिक समारोह आयोजित होंगे। यह कन्वेंशन देश भर के पर्यटन पेशेवरों और वरिष्ठ नौकरशाहों के बीच अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक शानदार अवसर होगा। कन्वेंशन में देश भर से लगभग 20 राज्य पर्यटन विभागों और 1000 से अधिक हितधारकों के भाग लेने की उम्मीद है।
आईएटीओ पूरे भारत में पूरे देश के ट्रैवल एजेंट और टूर ऑपरेटर की व्यापक सदस्यता के आधार पर राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल विभिन्न शहरों में अपना वार्षिक सम्मेलन आयोजित करता है। आईएटीओ ने अब तक विभिन्न राज्यों में 38 वार्षिक सम्मेलन आयोजित किए है। जिन सभी राज्यों में आईएटीओ सम्मेलन आयोजित किए गए, वहा विदेशी और घरेलू पर्यटकों के आगमन में 30-35% की वृद्धि से अत्यधिक लाभ हुआ है।