सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल:  इंटीग्रल कोच फैक्टरी (ICF), वंदे भारत ट्रेन के निर्माता, को 13 सितंबर 2024 को नई दिल्ली के ITC मौर्य में आयोजित हिंदू बिजनेसलाइन चेंजमेकर अवार्ड्स 2024 में ‘चेंजमेकर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार आईसीएफ को भारतीयों के लिए यात्रा को पुनर्परिभाषित करने के लिए प्रदान किया गया।

अशोक झुनझुनवाला, शिक्षक, नवप्रवर्तक, उद्यमी और मेंटॉर, को भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में उनके योगदान के लिए आइकोनिक चेंजमेकर ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया। आईआईटी मद्रास रिसर्च पार्क में उनके काम ने कई अत्याधुनिक तकनीकों के विकास में मदद की है।

विशिष्ट उपलब्धियों को सात श्रेणियों में सम्मानित किया गया – डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, सोशल ट्रांसफॉर्मेशन, फाइनेंशियल ट्रांसफॉर्मेशन, यंग चेंजमेकर, आइकोनिक चेंजमेकर, चेंजमेकर ऑफ द ईयर और एक विशेष नया पुरस्कार – चेयरपर्सन का पुरस्कार।

गोवा स्थित मोलबियो डायग्नोस्टिक्स को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन पुरस्कार से नवाजा गया, जिसने संक्रामक रोगों की शीघ्र पहचान में सहायता की और महत्वपूर्ण डायग्नोस्टिक सेवाओं को सभी के लिए सुलभ बनाया। ‘वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया’, जो भालू, गैंडे, हाथी, गिद्ध और व्हेल शार्क जैसे जानवरों को बचाता और पुनर्वास करता है, सोशल ट्रांसफॉर्मेशन श्रेणी में विजेता रहा। इस श्रेणी में एक और विजेता ‘डिजाइन फॉर चेंज’ था, जो बच्चों के साथ काम करके उनमें ‘मैं कर सकता हूँ’ का दृष्टिकोण विकसित करता है।

मान देशी महिला सहकारी बैंक को ग्रामीण महिलाओं के लिए वित्तीय परिदृश्य को बदलने के लिए फाइनेंशियल ट्रांसफॉर्मेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के सबसे युवा शतरंज विश्व चैंपियनशिप चुनौतीकार एस गुकिश को यंग चेंजमेकर पुरस्कार के लिए चुना गया। चेयरपर्सन पुरस्कार अशोक लेयलैंड को उनके ‘रोड टू स्कूल’ कार्यक्रम के लिए दिया गया। विजेताओं को एक ट्रॉफी, प्रमाण पत्र और एक उपहार हैम्पर प्रदान किया गया।