सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: मध्य प्रदेश के मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र को प्रदेश का पहला स्मार्ट इंडस्ट्रियल एरिया बनाने की योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में हाल ही में ऑल इंडस्ट्री एसोसिएशन मंडीदीप की ओर से एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को सौंपा गया है। इस प्रस्ताव में 1100 हेक्टेयर में फैले इस औद्योगिक क्षेत्र को अत्याधुनिक तकनीक से लैस करने की योजना शामिल है।

प्रस्ताव के अनुसार, मंडीदीप औद्योगिक क्षेत्र को एक आधुनिक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के नियंत्रण में रखा जाएगा, जिसमें जीपीएस, फेसियल रेकेग्निशन, आरएफआईडी टैग, और वीडियो सर्विलांस जैसी तकनीकों का उपयोग किया जाएगा। पूरे क्षेत्र में बीएसएनएल की सहायता से ऑप्टिकल फाइबर केबल का नेटवर्क बिछाया जाएगा, जो वेस्ट मैनेजमेंट, पार्किंग, लाइटिंग, वाहनों की ट्रैकिंग और हरियाली को बनाए रखने जैसे कार्यों में सहायता करेगा।

प्रस्तावित कमांड-कंट्रोल सेंटर में निगरानी सिस्टम, वीडियो एनालिसिस, ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रेकेग्निशन, फेसियल रेकेग्निशन और पब्लिक एड्रेस सिस्टम जैसी सुविधाएं होंगी। ये सेंटर पूरे इंडस्ट्री एरिया को नियंत्रित करेगा और गलत पार्किंग और अनधिकृत व्यक्तियों पर सीसीटीवी के माध्यम से नजर रखेगा।

क्षेत्र में आने-जाने वाले वाहनों पर जीपीएस टैग की सहायता से नजर रखी जाएगी, जिससे वाहन की गतिविधियों की पूरी जानकारी मिल सकेगी। डस्टबिन में आरएफआईडी टैग लगे होंगे, जो भरने पर कमांड सेंटर को सिग्नल भेजेंगे। साथ ही, फैक्टरियों में कर्मचारियों का प्रवेश बायोमेट्रिक मशीन या मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा, जिससे उनकी अटेंडेंस स्वचालित रूप से दर्ज हो जाएगी।

ऑल इंडस्ट्री एसोसिएशन मंडीदीप के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने कहा कि यदि इस प्रस्ताव पर सहमति मिलती है, तो मंडीदीप मध्य प्रदेश का पहला स्मार्ट इंडस्ट्रियल एरिया बनेगा, जिससे निगरानी और अन्य खर्चों में भी कमी आएगी और उद्योगों को तकनीकी लाभ मिलेगा।