सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह के नेतृत्वम में आंतरिक शिकायत समिति (ICC) द्वारा “लैंगिक संवेदीकरण कार्यक्रम” का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम का उद्घाटन एम्स भोपाल के कार्यपालक निदेशक अजय सिंह द्वारा किया गया। इसका उद्देश्य नव-नियुक्त कर्मचारियों को कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न अधिनियम (POSH) के नियमों और एक समावेशी एवं सम्मानजनक कार्य वातावरण के महत्व के बारे में जागरूक करना था।

प्रो. सिंह ने लैंगिक-संवेदनशील कार्यस्थल के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि एक सुरक्षित और समावेशी वातावरण, व्यक्ति और संस्था, दोनों के विकास के लिए आवश्यक है। लैंगिक समानता और सम्मान हमारे लिए अनिवार्य मूल्य हैं और यह संवेदीकरण कार्यक्रम हमारे कर्मचारियों के लिए एक गरिमामय और सहयोगपूर्ण कार्यस्थल सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
कार्यक्रम की शुरुआत आईसीसी की अध्यक्ष वैशाली वैंडेसकर के स्वागत भाषण और कार्यक्रम के परिचय से हुई। इसके बाद राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय, भोपाल की वरिष्ठ सहायक प्रोफेसर देबाश्री सरकार ने कानून और रोकथाम नीतियों के बारे में विस्तार से चर्चा किया। सत्र में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से बचाव, कानूनी प्रावधान और कर्मचारियों के जिम्मेदार व्यवहार के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम का समापन प्रश्न-उत्तर सत्र के साथ हुआ, जहाँ कर्मचारियों ने कानून से जुड़ी अपनी शंकाओं का समाधान किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागाध्यक्ष, सभी कार्यालयों के कर्मचारी, पैरा मेडिकल स्टाफ, नर्सिंग अधिकारी, नवनियुक्त कर्मचारी और छात्र उपस्थित थे।