सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: इजराइल ने बुधवार को गाजा में मौजूद अल-जौनी स्कूल और दो घरों पर हमला किया। इसमें कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक इसमें 19 महिलाएं और 6 बच्चे भी शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक यह स्कूल नुसीरत शरणार्थी शिविर में संयुक्त राष्ट्र की आपदा कार्य से जुड़ी संस्था (UNRWA) का था जिसमें फिलिस्तीनी रिफ्यूजी रह रहे थे। इसमें UNRWA के 6 कर्मचारियों की भी मौत हो गई है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि स्कूल में जहां शरणार्थी रह रहे थे, उसे निशाना बनाया गया। इसे किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

गुटेरेस ने कहा कि यह स्कूल 12 हजार से ज्यादा शरणार्थियों का ठिकाना है, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं। इस पर हमला कर अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया जा रहा है जिसे अब रोकने की जरूरत है।

स्कूल पर अब तक 5 बार हमला हुआ, इस बार सबसे घातक

UNRWA ने सोशल मीडिया पर कहा कि जंग शुरू होने के बाद से अब तक 5 बार इस स्कूल पर हमला हो चुका है लेकिन इस बार सबसे ज्यादा लोग हताहत हुए हैं। इससे पहले संस्था ने कहा था कि स्कूल को लेकर इजराइली सेना को कुछ गलतफहमी थी जो अब खत्म हो चुकी है।

इजराइली सेना ने संयुक्त राष्ट्र संस्था के दावे पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हालांकि हमले के तुरंत बाद इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने कहा था कि वह स्कूल के अंदर से हमले की योजना बना रहे हमास के आतंकवादियों को निशाना बना रही थी। उन्हें सूचना मिली थी कि वे यहां छुपे हुए हैं।

अलजजीरा के मुताबिक हमले में बच गए एक शख्स ने कहा कि ये घटना तब हुई जब लोग खाने का इंतजार कर रहे थे। तभी अचानक हमला हुआ जिसमें कई लोगों के चिथड़े उड़ गए।

41 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिक मरे

इजराइल और हमास के बीच चल रही जंग के 11 महीने से ज्यादा हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के हमले में 41 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। वही 95 हजार से ज्यादा घायल हुए हैं। इजराइली सेना की चेतावनी और हमले के चलते गाजा की करीब 23 लाख की आबादी में से लगभग 90% को कई बार विस्थापित होना पड़ा है।

स्कूलों में ज्यादातर लोगों ने शरण ले रखा है जिन्हें IDF निशाना बना रही है। यूनिसेफ के मुताबिक इजराइली सेना के हमले में कम से कम 90 फीसदी स्कूलों को नुकसान पहुंचा है। इजराइल का दावा है कि स्कूल में हमास के आतंकवादी छुपे हुए हैं इसलिए वह इन्हें निशाना बना रहा है।

इससे पहले इजराइली सेना ने बुधवार को गाजा समेत फिलिस्तीन के कई इलाकों पर हमला किया था जिसमें 25 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए थे। अलजजीरा के मुताबिक इजराइली सेना के हवाई हमले में वेस्ट बैंक में 5 फिलिस्तीनी और गाजा पट्टी में 20 लोगों की मौत हो गई। इसमें 16 महिलाएं और बच्चे थे।