सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्कआईटीडीसी इंडिया ईप्रेस / आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: गांधी भवन में तीन दिवसीय अनंत महोत्सव की शुरुआत शुक्रवार शाम को हुई। महोत्सव के उद्गाटन में आंचल जैन और SHIM के स्टूडेंट्स ने अनंत महोत्सव एंथम की प्रस्तुति दी, इसके बाद तान्या शर्मा ने सरस्वती वंदना, शास्त्रीय संगीत और शिवानी साहू ने कत्थक नृत्य प्रस्तुत किया। मेले में समर स्पेशल ड्रिंक कोकम शरबत और आम पना को लोगों ने खूब पसंद किया, तो आर्गेनिक फूड फेसिवल में स्ट्रॉबेरी योगर्ट और मिलेट रागी डोसा सभी को पसंद आया।

संगीतकार गौरव नेमा ने म्यूजिकल वर्कशॉप आयोजित की, जिसमें म्यूजिकल इंट्रूमेंट्स को आसानी से कैसे सीख सकते हैं उसे डेमोस्ट्रेशन किया गया। पॉटरी वर्कशॉप में प्रतिभागियों ने क्ले से अलग-अलग आकर के पॉट्स बनाए। ओपन माइक में प्रतिभागियों ने गीतों के साथ कविताएं और शायरी की सुनाईं।

शीतल ने ‘एक लेखक ना जाने कितने किरदार निभाता है’, श्वेता कुमारी ने ‘बचपन से था मेरा एक ही ख्वाब, कि निभाऊं किसी नायिका का किरदार’ शीर्षक से कविता सुनाईं। आकांक्षा पाटले ने ‘शून्य सार इस जीवन का, यह स्वीकार करते हैं’ गजल सुनाई।

मल्टीग्रैन वीगन व्रैप, घुगनी चाट किया पसंद

आर्गेनिक फूड फेस्टिवल में लोगों ने मल्टीग्रैन वीगन व्रैप, घुगनी चाट, दाल पकवान, स्ट्रॉबेरी योगर्ट, मिलेट रागी डोसा, कोकम शरबत, गन्ने का रास और कई पकवान खूब पसंद किए। स्टॉल्स में डिंडोरी के मिल्लेट्स, भोपाल के आसपास के जैविक किसानों द्वारा लाई गई सब्जियां, फल, अनाज, केरल के मसाले, भोपाल की जरी-ज़रदोजी, गलखन ज्वेलरी, कपडे़ के बने बैग, डायरी, क्ले और बीड्स की ज्वेलरी, आर्गेनिक पूजा सामग्री आकर्षण रहे।

निधि चोपड़ा की पॉटरी वर्कशॉप आज

शनिवार को निधि चोपड़ा दोपहर 4:30 से शाम 7:30 बजे तक पॉटरी वर्कशॉप आयोजित करेंगी। दोपहर 3 से 4:30 बजे तक आशिमा महिलाओं के लिए थिएटर वर्कशॉप ‘खेले, खुलें, खिलें’ आयोजित करेंगी। दोपहर 4:30 से शाम 7 बजे तक एकलव्य संस्था द्वारा बच्चों के लिए चिल्ड्रन कार्नर का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यशालाओं के लिए ऑन स्पॉट रजिस्टर की सुविधा है। शाम 7:30 से गीतों की प्रस्तुति रहेगी, जिसकी शुरुवात तान्या शर्मा द्वारा किया जाएगा।

इसी कड़ी में पलाश-रज्जो द्वारा हिप हॉप, शब्बर हुसैन द्वारा सूफी गीत, शाश्वत नात द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी। ‘आप जो खाते हैं, आप वही हैं’ विषय पर शाम 5 बजे से टॉक रहेगी, जिसमें डॉ. अमिता सिंह, डॉ. प्रिया भावे चित्तवार, मधुर आनंद, शशि भूषण, रुजुता मराठे, सुबद्रा खापर्डे आदि वक्ता रहेंगे। जिनके मॉडरेटर पियूष घोष रहेंगे। यहां अनंत मंडी से जुड़ी पियुली घोष ने अनंत मंडी के 5 वर्ष पूरे होने पर बधाई देते हुए अनंत मंडी की यात्रा शेयर की।

इस अवसर पर गांधी भवन न्यास के सचिव दयाराम नामदेव, सरोकार संस्था की सचिव कुमुद सिंह, रिटायर्ड आईएएस अजातशत्रु श्रीवास्तव, भोपाल केयर अस्पताल के संचालक डॉ. अजय मेहता और अनंत मंडी से जुड़े किसान, शिल्पकार उपस्थित रहे।