सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: गैलगोटियास यूनिवर्सिटी गर्व के साथ घोषणा करती है कि हाल ही में फोरेंसिक साइंसेज विभाग, स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के फैकल्टी और छात्रों ने केंद्रीय जांच प्रशिक्षण संस्थान (CDTI), पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (BPR&D), गृह मंत्रालय, भारत सरकार में साइबर फोरेंसिक्स और साइबर आतंकवाद पर राष्ट्रीय प्रशिक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में हमारे टीम ने, जिसमें डॉ. (सुश्री) विनny शर्मा (एसोसिएट प्रोफेसर), श्री अंकित कुमार (असिस्टेंट प्रोफेसर), और एम.एससी. फोरेंसिक साइंस के छात्रा श्रीमती श्रुति जिंदल, श्री श्याम नारायण सिंह, श्री दीपांशु सिंह और श्रीमती प्रियंका कुमारी शामिल थे, देश भर के पुलिस अधिकारियों और अर्धसैनिक बलों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया। विभिन्न राज्यों और अर्धसैनिक बलों के अधिकारियों ने साइबर फोरेंसिक्स और साइबर आतंकवाद में उन्नत प्रशिक्षण प्राप्त किया, जो हमारे कुशल फैकल्टी और समर्पित छात्रों द्वारा मार्गदर्शित किया गया। यह उपलब्धि गैलगोटियास यूनिवर्सिटी के फोरेंसिक साइंसेज विभाग, स्कूल ऑफ बायोसाइंसेज एंड टेक्नोलॉजी द्वारा बनाए गए उत्कृष्ट मानकों को दर्शाती है।

गैलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गैलगोटिया ने इस उपलब्धि पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा, “हमारे फैकल्टी और छात्रों द्वारा कानून प्रवर्तन कर्मियों को प्रशिक्षित करने में दिखाई गई समर्पण और विशेषज्ञता, फोरेंसिक साइंस और राष्ट्रीय सुरक्षा में हमारी उत्कृष्टता की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। गैलगोटियास यूनिवर्सिटी में, हम केवल भविष्य के नेताओं को शिक्षा नहीं दे रहे, बल्कि राष्ट्र की सुरक्षा और सुरक्षा में सक्रिय रूप से योगदान भी कर रहे हैं।”

गैलगोटियास यूनिवर्सिटी उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनी हुई है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जो राष्ट्रीय हित से जुड़े हैं, और नवाचार, शिक्षा और सामाजिक योगदान में अपने नेतृत्व की भूमिका को दोहराती है।

गैलगोटियास यूनिवर्सिटी के बारे में

गैलगोटियास यूनिवर्सिटी, अपनी अकादमिक उत्कृष्टता और समग्र विकास के प्रति अडिग प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है, और अपने छात्रों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित और संवर्धित करने के लिए समर्पित है। समावेशी शिक्षा और व्यक्तियों को उनके पूर्ण संभावनाओं तक पहुँचाने पर जोर देते हुए, विश्वविद्यालय को गर्व है कि उसके छात्र वैश्विक स्तर पर उत्कृष्टता प्राप्त कर रहे हैं।

NAAC द्वारा पहले चक्र में A+ रेटिंग प्राप्त करने वाली गैलगोटियास यूनिवर्सिटी, 20 स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों की विविध रेंज प्रदान करती है, जिसमें पॉलिटेक्निक, अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और पीएचडी पाठ्यक्रम शामिल हैं। भारत की शीर्ष विश्वविद्यालयों में लगातार रैंक की जाने वाली गैलगोटियास, शिक्षा के प्रति अपनी नवोन्मेषी दृष्टिकोण के लिए प्रशंसा प्राप्त कर चुकी है, और ARIIA रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” स्थिति प्राप्त की है। 2020 से, विश्वविद्यालय को इनोवेशन और स्टार्ट-अप्स को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा मंत्रालय इनोवेशन सेल (MIC) द्वारा उच्चतम 4-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है। इसके अतिरिक्त, गैलगोटियास यूनिवर्सिटी को शिक्षा, अकादमिक विकास, नवाचार, रोजगार योग्यता और सुविधाओं में प्रतिष्ठित QS 5-स्टार रेटिंग प्राप्त है।