सीएनएन सेंट्रल न्यूज़ एंड नेटवर्क–आईटीडीसी इंडिया ईप्रेस /आईटीडीसी न्यूज़ भोपाल: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला होने जा रहा है। मैच चीन के हुलुनबुइर में दोपहर 1:15 बजे से शुरू होगा। भारतीय टीम टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही है, उसने अपने सभी 4 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं, पाकिस्तान ने 4 में से 2 मुकाबले जीते हैं और पॉइंट्स टेबल में भारत के बाद दूसरे स्थान पर है। दोनों टीमें पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं।

भारत-पाकिस्तान की हॉकी राइवलरी:
भारत और पाकिस्तान का पहला हॉकी मुकाबला 1956 में ओलंपिक फाइनल में हुआ था, जिसमें भारत ने 1-0 से जीत हासिल की और गोल्ड मेडल जीता था। तब से दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला जारी है। अब तक दोनों टीमें 180 बार आमने-सामने आ चुकी हैं, जिसमें पाकिस्तान का पलड़ा भारी रहा है। हालांकि, एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक हुए 11 मुकाबलों में भारत का दबदबा रहा है।

टूर्नामेंट में छह टीमें शामिल:
भारत के अलावा इस टूर्नामेंट में चीन, कोरिया, जापान, मलेशिया, और पाकिस्तान की टीमें हिस्सा ले रही हैं। सेमीफाइनल मुकाबले 16 सितंबर को और फाइनल 17 सितंबर को खेला जाएगा।

भारत है सबसे सफल टीम:
एशियन चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 2011 में हुई थी और भारत ने चार बार खिताब जीता है। पाकिस्तान ने तीन बार और 2021 में साउथ कोरिया ने खिताब अपने नाम किया था। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन भी है।

भारतीय टीम की हालिया सफलता:
भारतीय हॉकी टीम ने हाल ही में पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, जहां टीम ने स्पेन को 2-1 से हराया था। यह भारतीय टीम का लगातार दूसरा ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल था, इससे पहले टोक्यो ओलंपिक में टीम ने जर्मनी को हराकर ब्रॉन्ज जीता था।

मैच का प्रसारण:
भारत और पाकिस्तान का यह मुकाबला सोनी स्पोर्ट्स 10-1 और 10-1 HD पर लाइव ब्रॉडकास्ट होगा। वहीं, लाइव स्ट्रीमिंग सोनीलीव ऐप और वेबसाइट पर देखी जा सकेगी।